Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मां से मिलने के लिए उठाई कार और लंदन से पहुंच गया ठाणे... 59 दिन में 16 देशों के मौसम की झेली मार

ब्रिटेन में रहने वाले भारतवंशी विराज मुंगले ने अपनी मां से मिलने के लिए लंदन से ठाणे तक की यात्रा अपनी एसयूवी में की। उनकी 59 दिन लंबी यात्रा में 16 देश शामिल थे। मुंगले ने 18300 किमी की दूरी तय की। उनकी यात्रा का रूट ब्रिटेन से शुरू होकर फ्रांस जर्मनी बेल्जियम पोलैंड लिथुआनिया लातविया एस्टोनिया रूस उज्बेकिस्तान किर्गिस्तान चीन तिब्बत नेपाल होते हुए भारत में खत्म हुई।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 24 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
भारतवंशी विराज मुंगले ने अपनी मां से मिलने के लिए लंदन से ठाणे तक की यात्रा अपनी एसयूवी में की।

पीटीआई, ठाणे। ब्रिटेन में रहने वाले भारतवंशी विराज मुंगले ने अपनी मां से मिलने के लिए लंदन से ठाणे तक की यात्रा अपनी एसयूवी में की। उनकी 59 दिन लंबी यात्रा में 16 देश शामिल थे। मुंगले ने 18,300 किमी की दूरी तय की। उनकी यात्रा का रूट ब्रिटेन से शुरू होकर फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, पोलैंड, लिथुआनिया, लातविया, एस्टोनिया, रूस, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, चीन, तिब्बत, नेपाल होते हुए भारत में खत्म हुई।

लंदन से ठाणे तक एसयूवी चलाकर आया ब्रिटिश नागरिक

यात्रा के दौरान उनके साथ काठमांडू तक उनके मित्र रोशन श्रेष्ठ भी मौजूद रहे।इस यात्रा की प्रेरणा ऐतिहासिक सिल्क रूट के प्रति उनके आकर्षण के साथ ही अन्य लोगों की कहानियों से मिली, जिन्होंने इस तरह की यात्राएं की थीं। मुंगले 17 जून को ठाणे पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रति दिन लगभग 400-600 किमी की दूरी तय की, कभी-कभी 1,000 किमी तक की दूरी तय की। वह रात को ड्राइविंग करने से बचते थे, क्योंकि सुरक्षा उनकी प्राथमिकता थी।

मां से मिलने के लिए दो महीने की छुट्टी ली

मुंगले ने कहा कि उन्होंने अपनी नौकरी से दो महीने की छुट्टी ली और जिस भी देश की यात्रा की, वहां से अनुमति और कानूनी मंजूरी की सावधानीपूर्वक व्यवस्था की। रास्ते में बर्फ और ठंड सहित चरम मौसम की स्थिति जैसी चुनौतियां सामने आईं। हालांकि, उन्होंने अपना हौंसला बनाए रखा और यात्रा पूरी की। मुंगले ने कहा कि वह फ्लाइट से ब्रिटेन लौटेंगे और अपनी एसयूवी जहाज से भेजेंगे।