Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai: कार्नैक ब्रिज को तोड़ने के लिए रेलवे ने लगाया 27 घंटे का मेगा ब्‍लाक, 37 लाख यात्री होंगे प्रभावित

मध्य रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और मस्जिद बंदर स्टेशन के बीच ब्रिटिश काल के कार्नैक ब्रिज को तोड़ने के लिए 27 घंटे का मेगा ब्लाक लगाया है। मेगा ब्‍लाक से स्थानीय ट्रेन के 37 लाख से अधिक दैनिक यात्रियों के साथ बाहरी ट्रेनों के यात्री भी प्रभावित होंंगे।

By AgencyEdited By: Babita KashyapUpdated: Sat, 19 Nov 2022 12:18 PM (IST)
Hero Image
मध्य रेलवे (सीआर) शनिवार रात से 27 घंटे का मेगा ब्लाक लगाया है।

मुंबई, एजेंसी। दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और मस्जिद बंदर स्टेशन (Masjid Bunder station) के बीच ब्रिटिश काल के कार्नैक ब्रिज को तोड़ने के लिए मध्य रेलवे (सीआर) शनिवार रात से 27 घंटे का मेगा ब्लाक लगाया है।

सीआर की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार मेगा ब्लाक रात 11 बजे (19 नवंबर को) शुरु होगा और 21 नवंबर को दोपहर 2 बजे समाप्त होगा, जिसकी वजह से उपनगरीय और एक्सप्रेस ट्रेनों का कार्यक्रम प्रभावित होगा।

37 लाख से अधिक यात्री होंगे प्रभावित 

इस मेगा ब्‍लाक से स्थानीय ट्रेन के 37 लाख से अधिक दैनिक यात्रियों के साथ-साथ बाहरी ट्रेनों से यात्रा करने वालों यात्री भी प्रभावित हो सकते हैं। मध्य रेलवे के मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर 1,800 से अधिक लोकल ट्रेन सेवाएं संचालित होती हैं, जिसमें 'हार्बर' और 'मेन' लाइनें शामिल हैं जो दक्षिण मुंबई में सीएसएमटी से निकलती हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पुल 1866-67 में बनाया गया था और 2018 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IITB) की एक विशेषज्ञ टीम ने इसे असुरक्षित घोषित कर दिया था, हालांकि 2014 में ही इस पर भारी वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया था।

विज्ञप्ति में, सीआर ने कहा, "इस साल सितंबर के महीने में सड़क यातायात के लिए असुरक्षित घोषित किए गए कार्नैक पुल को तोड़ने के लिए ब्लाक लगाया जाएगा।"

क्रेन की मदद से काटा और हटाया जाएगा 

अधिकारियों ने कहा कि लोहे के पुल का एक बड़ा हिस्सा पहले ही ध्वस्त कर दिया गया है। इसलिए, ब्लाक के दौरान केवल रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) की लोहे की संरचना को सड़क क्रेन की मदद से काटा और हटाया जाएगा। शुक्रवार को सीआर के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी, मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार गोयल समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने तोड़फोड़ कार्य का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -

Whatsapp Banking से घर बैठे ही खुलवा सकते हैं Demat Account, होटल-बस-फ्लाइट बुकिंग की भी सुविधा

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी को मिली धमकी ने कांग्रेस की बढ़ायी चिंता, वरिष्‍ठ नेताओं ने प्रशासन से की बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें