Move to Jagran APP

Mumbai-Ahmedabad Corridor: भूकंप आने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, मुंबई-अहमदाबाद 'बुलेट ट्रेन' कॉरिडोर में लगाए जाएंगे 28 सिस्मोमीटर

Mumbai-Ahmedabad HSR corridor नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन (एनएचएसआरसीएल) ने सोमवार को कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए अट्ठाईस सिस्मोमीटर लगाए जाएंगे। NHSRCL ने कहा 28 भूकंपमापी में से 22 को संरेखण के साथ स्थापित किया जाएगा। इनमें से आठ महाराष्ट्र के मुंबई ठाणे विरार और बोइसर में होंगे जबकि 14 गुजरात में होंगे जिनमें वापी बिलिमोरा सूरत भरूच वडोदरा आनंद महेम्बादाद और अहमदाबाद शामिल है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jan 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
मुंबई-अहमदाबाद 'बुलेट ट्रेन' कॉरिडोर में लगेंगे 28 सिस्मोमीटर (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। Mumbai-Ahmedabad HSR corridor: नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन (एनएचएसआरसीएल) ने सोमवार को कहा कि मुंबई-अहमदाबाद 'बुलेट ट्रेन' कॉरिडोर के लिए अट्ठाईस सिस्मोमीटर लगाए जाएंगे। एनएचएसआरसीएल द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि यात्रियों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जापानी शिंकानसेन तकनीक पर आधारित 'प्रारंभिक भूकंप जांच प्रणाली' स्थापित की जाएगी।

NHSRCL ने कहा, "28 भूकंपमापी में से 22 को संरेखण के साथ स्थापित किया जाएगा। इनमें से आठ महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, विरार और बोइसर में होंगे, जबकि 14 गुजरात में होंगे जिनमें वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, महेम्बादाद और अहमदाबाद शामिल है।

इन जगहों पर भी स्थापित किए जाएंगे सिस्मोमीटर

विज्ञप्ति में बताया गया कि 28 भूकंपमापी में से छह, जिन्हें अंतर्देशीय भूकंपमापी के रूप में जाना जाता है, महाराष्ट्र के खेड़, रत्नागिरी, लातूर और पंगरी और गुजरात के अडेसर और पुराने भुज जैसे भूकंप-प्रवण क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे।

सिस्मोमीटर स्वचालित बिजली बंद करने में होंगे सक्षम 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि संरेखण के साथ ट्रैक्शन सब-स्टेशनों और स्विचिंग पोस्टों में सिस्मोमीटर स्थापित किए जाएंगे और ये प्राथमिक तरंगों के माध्यम से भूकंप-प्रेरित झटकों का पता लगाएंगे और स्वचालित बिजली बंद करने में सक्षम होंगे। एनएचएसआरसीएल की विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि बिजली बंद होने का पता चलने पर आपातकालीन ब्रेक सक्रिय हो जाएंगे और प्रभावित क्षेत्र में चलने वाली ट्रेनें रुक जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: महाराष्ट्र में MVA की अहम बैठक में शामिल होंगे प्रकाश अंबेडकर, सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर लगेगी अंतिम मुहर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।