Move to Jagran APP

Maharashtra Elections 2024: चुनाव से पहले पुणे में पकड़ी गई सोने की बड़ी खेप, कीमत 139 करोड़ रुपये

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव है। तीन दिन बाद यानी 23 नवंबर को रिजल्ट जारी होंगे। उससे पहले पुणे में सोने की बड़ी खेप पकड़ी गई है। अधिकारियों के मुताबिक सोने की इस खेप की कीमत 139 करोड़ रुपये आंकी गई है। हालांकि एक फर्म का कहना है कि सोना वैध है। उसके पास जीएसटी चालान भी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
पुणे में पकड़ा गया 139 करोड़ रुपये का सोना। (सांकेतिक फोटो)
पीटीआई, पुणे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग की स्टेटिक सर्विलांस टीम (SST) ने शुक्रवार को 139 करोड़ रुपये की सोने की खेप पकड़ी है। यह सोने की खेप एक लॉजिस्टिक सर्विस फर्म के वाहन से पकड़ी गई है। हालांकि पुणे के एक ज्वैलर्स फर्म ने दावा किया है कि सोने की यह खेप वैध है।

महाराष्ट्र के पुणे में एसएसटी को तैनात किया गया है। पुलिस उपायुक्त (जोन 2) स्मार्तना पाटिल ने बताया कि सहकारनगर इलाके में सीक्वल ग्लोबल प्रेशियस लॉजिस्टिक्स के एक टेम्पो अचानक रोका गया। तलाशी लेने पर पता चला कि टेम्पो में रखे बक्सों में आभूषण हैं। यह टैम्पो मुंबई से आया था। इसके बाद मामले की जानकारी आयकर विभाग और चुनाव अधिकारियों को दी गई। टेम्पो में मिले आभूषण की कीमत 139 करोड़ रुपये आंकी गई है।

हर आभूषण के साथ जीएसटी चालान भी

आभूषण कंपनी पीएन गाडगिल एंड संस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमित मोदक के मुताबिक आभूषणों की यह खेप वैध है। यह पुणे के विभिन्न सोनारों की दुकानों के आभूषण हैं। इसमें उनकी कंपनी का 10 किलोग्राम माल भी शामिल है। हर आभूषण के साथ जीएसटी का चालान भी जुड़ा है।

1.5 करोड़ के हीरे के आभूषण

अमित ने बताया कि सोने की इस खेप की जानकारी टेम्पो के ड्राइवर तक को भी नहीं है। यह केवल भेजने वाले सोनार और प्राप्तकर्ता को भी पता होता है। खेप में हमारी शाखाओं से भेजे गए सोने के पुराने आभूषण भी हैं। इसके अलावा लगभग 1.5 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषण भी हैं।

पांच करोड़ की नकदी भी मिल चुकी

21 अक्टूबर को भी पुणे ग्रामीण में पांच करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई थी। मुंबई-बेंगलुरु हाइवे पर पुलिस ने नाकाबंदी की थी। इसी दौरान खेड़-शिवपुर के पास कार से यह नकदी जब्त की गई थी। यह कार सतारा की तरफ जा रही थी। कार में चार लोग सवार थे। बता दें कि महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से आदर्श आचार संहिता लागू है।

20 नवंबर को मतदान

महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। 23 नवंबर को झारंखड के साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम भी जारी होंगे।

यह भी पढ़ें: 'पांच सीटें दो नहीं तो 25 पर लड़ेंगे', MVA में खुली बगावत, सपा ने दिया कल तक का अल्टीमेटम

यह भी पढ़ें: BJP की ड्राइविंग सीट पर फडणवीस ही क्यों? ‘आपला आमचा देवा भाऊ’ का जोरदार शक्ति प्रदर्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।