Move to Jagran APP

Baba Siddique मर्डर केस में हुई तीसरी गिरफ्तारी, लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़ा है कनेक्शन

Baba Siddique Death पुलिस ने फेसबुक पर बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले शुभम लोनकर के 28 वर्षीय भाई प्रवीण लोनकर को पुणे से गिरफ्तार किया है। इन दोनों भाईयों ने मिलकर धर्मराज कश्यप और शिवकुमार गौतम को साजिश में शामिल किया था। बाबा सिद्दीकी गोलीबारी मामले में शामिल तीसरा हमलावर शिव कुमार गौतम उर्फ शिवा अभी भी फरार है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड मामले में तीसरा आरोपी गिरफ्तार।

पीटीआई, मुंबई। एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddique Death) की हत्याकांड के तीसरे आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस ने फेसबुक पर बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले शुभम लोनकर के 28 वर्षीय भाई प्रवीण लोनकर को पुणे से गिरफ्तार किया है। इन दोनों भाईयों ने मिलकर धर्मराज कश्यप और शिवकुमार गौतम को साजिश में शामिल किया था।

धर्मराज कश्यप पुलिस की गिरफ्त में है जबकि शिवकुमार अभी फरार है। एक और आरोपी जीशान अख्तर के ऊपर आरोप है कि उसने हत्याकांड में शामिल आरोपियों को किराए का कमरा दिलाने में मदद की थी। बाबा सिद्दीकी गोलीबारी मामले में शामिल तीसरा हमलावर शिव कुमार गौतम उर्फ शिवा अभी भी फरार है।

शिवा ने की थी फायरिंग

मुंबई क्राइम ब्रांच के डीसीपी दत्ता नलावडे ने प्रेस ब्रीफिंग में जानकारी दी कि तीनों हमलावर पेपर स्प्रे लेकर बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर पहुंचे थे। उनकी प्लानिंग बाबा सिद्दीकी पर पेपर स्प्रे छिड़कने के बाद उनकी हत्या करने की थी, लेकिन शिवा ने पहले ही फायरिंग कर दी।

डीसीपी नलावडे के मुताबिक गोली सिर्फ शिवा ने चलाई, धर्मराज कश्यप और गुरमेल उसके साथ मौजूद थे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रमुख नेताओं, सचिन कुर्मी और बाबा सिद्दीकी की हत्या ने मुंबई की कानून-व्यवस्था को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

चौथे आरोपी की हुई पहचान 

  • मुंबई पुलिस के अनुसार, एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में चौथे आरोपी मोहम्मद जीशान अख्तर की पहचान कर ली गई है। जानकारी के अनुसार आरोपी पंजाब के नकोदर के शकर गांव का रहने वाला है।

  • पुलिस के मुताबिक, अख्तर को 2022 में जालंधर ग्रामीण पुलिस ने संगठित अपराध, हत्या और डकैती के आरोप में गिरफ्तार किया था। माना जाता है कि अख्तर बाहर से तीनों शूटरों को निर्देश दे रहा था। उसने शूटिंग के समय सिद्दीकी के स्थान के बारे में उन्हें जानकारी दी और उसने किराये के कमरों की व्यवस्था करने में भी मदद की।
  • दो कथित शूटरों में से एक को अदालत ने 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। वहीं दूसरे आरोपी के नाबालिग होने का दावा करने के बाद उसकी हड्डियों के परीक्षण का आदेश दिया।

पुलिस ने अदालत में क्या कहा?

पुलिस ने रविवार को अदालत को बताया कि यह एक संवेदनशील अपराध था और विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण, इस बात की जांच करने की जरूरत है कि क्या कोई राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता शामिल है। पुलिस ने यह भी कहा कि इस मामले में कोई अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं है, इसकी भी जांच करने की जरूरत है।

दोनों आरोपियों के बचाव में वकील सिद्धार्थ ने दी ये दलील 

दोनों आरोपियों की ओर से पेश हुए वकील सिद्धार्थ अग्रवाल ने कहा कि अपराध बहुत दुखद और निराशाजनक था, लेकिन दोनों की भूमिका साबित नहीं हुई। अग्रवाल ने तर्क दिया कि हो सकता है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता की वजह से उनकी हत्या की गई हो और दोनों आरोपियों को मामले में झूठा फंसाया गया हो।

यह भी पढ़ें: Baba Siddique: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन, पुलिस खंगाल रही शूटरों की कुंडली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें