Move to Jagran APP

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: फरार आरोपी शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी, पुलिस ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में मुंबई क्राइम ब्रांच ने मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। पुलिस को शक है कि वह नेपाल भाग सकता है। अभी तक शुभम के ठिकाने के बारे में पुलिस को कोई जानकारी नहीं मिली है। इस बीच पुलिस ने नेपाल सीमा पर उसकी तस्वीरों को लगवा दिया है।शुभम के भाई प्रवीण की गिरफ्तारी हो चुकी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
Baba Siddique: शुभम लोनकर की तलाश में जुटी मुंबई पुलिस। (फाइल फोटो)

एएनआई, मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में मुंबई पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। पुलिस ने हत्याकांड में फरार आरोपी शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (LOC) जारी किया है। मुंबई क्राइम ब्रांच ने अभी तक चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शुभम समेत फरार तीन आरोपियों की तलाश लगातार जारी है।

तीन महीने पहले रची गई हत्या की साजिश

मुंबई पुलिस ने बताया कि बाबा सिद्दीकी की हत्या की साजिश तीन महीने पहले रची गई थी। आरोपियों ने कई बार सिद्दीकी की घर की रेकी भी की थी। मुंबई क्राइम ब्रांच के मुताबिक बाबा सिद्दीकी की हत्या की पूरी साजिश पुणे में रची गई थी। पुलिस अभी तक 15 से अधिक लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है।

(शुभम लोनकर की फाइल फोटो)

शूटरों तक पहुंचाई गई दो लाख की रकम

मुंबई पुलिस ने यह भी खुलासा किया कि पकड़ा गया चौथा आरोपी हरीश बिचौलिए का काम करता था। प्रवीण और शुभम ने हरीश के माध्यम से ही शूटर गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप तक 2 लाख रुपये की नकदी भेजी थी।

किसी को बख्शा नहीं जाएगा: सीएम

12 अक्टूबर को मुंबई के निर्मल नगर में एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की उनके कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शुभम ने ली थी जिम्मेदारी

शुबू उर्फ शुभम लोनकर ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद वारदात की जिम्मेदारी फेसबुक पोस्ट के माध्यम से ली थी। उसने अपनी पोस्ट पर अभिनेता सलमान खान को भी धमकाया था। उसने लिखा था कि सलमान खान हम यह जंग नहीं चाहते थे। मगर तुमने हमारे भाई का नुकसान करवाया है।

हत्या में विदेशी पिस्तौल का इस्तेमाल

पुलिस की जांच में सामने आया है कि ऑस्ट्रेलियाई में बनी ग्लॉक पिस्तौल, एक तुर्किये और एक देशी पिस्तौल का हत्याकांड में इस्तेमाल किया गया। 21 मई को भी बाबा सिद्दीकी पर फायरिंग की अफवाह उड़ाई गई थी। पुलिस इस मामले की जांच में भी जुटी है। कहा यह भी जा रहा है कि बाबा सिद्दीकी को कुछ नेताओं से धमकियां मिली थीं। इसकी उन्होंने मौखिक तौर पर शिकायत की थी।

यूट्यूब से सीखा गोली चलाना

पुलिस जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपियों ने यूट्यूब से गोली चलाना सीखा था। मुंबई क्राइम ब्रांच को एक शूटर शिवकुमार की तलाश है। मुंबई पुलिस की एक टीम मध्य प्रदेश के उज्जैन और ओंकारेश्वर भी पहुंची है। उधर, उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के गंडारा गांव में हरीश नामक युवक से हिरासत में पूछताछ की।

यह भी पढ़ें: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से सदमे में Salman Khan की फैमिली, छोटे भाई अरबाज खान ने बताया कैसी है हालत?

यह भी पढ़ें: लॉरेंस बिश्नोई के भाई से सीधे संपर्क में था जीशान, सिद्धू मूसेवाला के हत्यारों को भी सप्लाई किया था हथियार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।