Move to Jagran APP

राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया बाबा सिद्दीकी का शव, अजित पवार, छगन भुजबल समेत कई नेता रहे मौजूद

Baba Siddique एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी को रविवार रात को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। इससे पहले बांद्रा स्थित उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिए नेताओं फिल्मी स्टार्स समेत उनके चाहने वाले पहुंचे। इसके बाद उनका शव मरीन लाइंस स्टेशन के पास स्थित बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया। गौरतलब है कि शनिवार रात को बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 10:07 PM (IST)
Hero Image
बाबा शिद्दीकी के शव को मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया। (File Image)

एजेंसी, मुंबई। एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी को रविवार रात को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने से पहले बांद्रा में उनके घर के बाहर नमाज अदा की गई। इसके बाद मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

उनके अंतिम संस्कार के दौरान प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल और अजित पवार सहित कई एनसीपी नेता मौजूद रहे। बाबा सिद्दीकी का नमाज-ए-जनाजा (अंतिम संस्कार) पाली रोड स्थित मकबा हाइट्स पर हुआ। उन्हें मरीन लाइंस स्टेशन के पास स्थित बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया। इससे पहले उनके अंतिम दर्शन के लिए उनके घर पर शव रखा गया था, जहां आम लोगों और उन्हें चाहनेवाले एवं समर्थकों को जाने दिया गया।

— ANI (@ANI) October 13, 2024

शनिवार को मारी गई थी गोली

गौरतलब है कि उन्हें शनिवार को अपने बेटे जीशान के कार्यालय से बाहर निकलते समय गोली मार दी गई थी, जिसके बाद अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। बाबा सिद्दीकी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

इस संबंध में घोषणा करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि सिद्दीकी का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अनुसार, सिद्दीकी को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार दिया जाएगा, क्योंकि उन्होंने 2004-2008 के दौरान महाराष्ट्र सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया और महाराष्ट्र आवास और क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएचएडीए) के अध्यक्ष भी रहे।

(Baba Siddique File Image)

सलमान खान के किए अंतिम दर्शन

अपने दोस्त को आखिरी विदाई देने के लिए सलमान खान भी टाइट सिक्योरिटी के साथ पहुंचे थे। इसके अलावा और भी कई बॉलीवुड स्टार्स एवं नेता उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। पुलिस ने बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में अब तक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

दोनों आरोपियों को रविवार को मुंबई की एक अदालत में पेश किया गया। इस दौरान एक आरोपी ने दावा किया कि वह नाबालिग है, जिसके बाद कोर्ट ने पुलिस को उसकी हड्डियों का परीक्षण कराने का आदेश दिया। वहीं दूसरे आरोपी को कोर्ट ने 21 अक्टूबर तक की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

इसी साल छोड़ी थी कांग्रेस

बता दें कि बाबा सिद्दीकी ने अपना पूरा राजनीतिक जीवन (करीब 48 साल) कांग्रेस पार्टी में गुजारा, लेकिन इसी वर्ष उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी। उनके विधायक पुत्र जीशान सिद्दीकी के भी जल्दी ही राकांपा में शामिल होकर अगला विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है।

बाबा सिद्दीकी मुंबई के सिने जगत में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। रमजान के दिनों में उनके द्वारा आयोजित होने वाली इफ्तार पार्टियों में सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे अभिनेताओं की उपस्थिति दर्ज की जाती रही है।

कानून व्यवस्था पर विपक्ष ने घेरा

आगामी विधानसभा चुनाव में बाबा सिद्दीकी को अजीत पवार के प्रमुख रणनीतिकारों के रूप में देखा जा रहा था। उनकी हत्या के बाद विपक्ष को एक बार फिर राज्य सरकार की कानून व्यवस्था पर अंगुली उठाने का मौका मिल गया है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या ने महाराष्ट्र की सियासत में उबाल भी ला दिया है। कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने रविवार को महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था के पूरी तरह ध्वस्त होने का आरोप लगाया। राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा और एनसीपी ने कहा कि सिद्दीकी की हत्या में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने विपक्ष पर इस अपराध पर ओछी राजनीति करने का आरोप लगाया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें