Move to Jagran APP

Baba Siddiqui Murder: पंजाब टू मुंबई... कैसे बना हत्या का पूरा प्लान; बाबा सिद्दीकी केस में अब तक क्या हुए खुलासे

Baba Siddiqui Murder एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं। बाबा की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग द्वारा ली गई है लेकिन मुंबई पुलिस ने अभी इस दावे की पुष्टि नहीं की है। पुलिस ने अब तक मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है और कोर्ट में पेश कर दिया है। अब मामले का पंजाब कनेक्शन भी सामने आया है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 14 Oct 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
Baba Siddiqui Murder बाबा सिद्दीकी केस में कई अहम खुलासे हुए।

जेएनएन, मुंबई। Baba Siddiqui Murder महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एवं एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जिम्मेदारी हालांकि लॉरेंस बिश्नोई गैंग द्वारा ली गई है, लेकिन मुंबई पुलिस अभी इस दावे की पुष्टि नहीं कर रही है। पुलिस ने 15 टीमें बनाकर कई कोणों से मामले की जांच शुरू कर दी है। उधर शनिवार को हत्याकांड के तुरंत बाद स्थानीय लोगों एवं पुलिस द्वारा दबोचे गए दो में से एक आरोपित गुरनैल सिंह को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

चार लोगों के शामिल होने की बात, तीन पकड़े

हत्याकांड की जांच कर रही मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने इस कांड में चार लोगों के शामिल होने की बात कोर्ट को बताई है। इनमें से तीन गिरफ्तार किए जा चुके हैं और एक अभी फरार हैं। 

गिरफ्तार आरोपितों में से एक गुरनैल सिंह को अदालत ने सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दूसरे गिरफ्तार आरोपी धर्मराज कश्यप ने खुद को नाबालिग बताया था, लेकिन ऑसिफिकेशन टेस्ट से साफ हो गया कि वो बालिग है।

अब तक क्या-क्या हुआ

  • शनिवार रात मुंबई के बांद्रा (पूर्व) क्षेत्र में हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या के तुरंत बाद उनके तीन में से दो हत्यारों को स्थानीय लोगों एवं पुलिस ने दबोच लिया था। जबकि तीसरा आरोपित शिवानंद उर्फ शिवकुमार गौतम भागने में सफल रहा था। क्षेत्र के सीसीटीवी ट्रैक करते हुए पुलिस को शिवानंद मुंबई के पड़ोसी जिले रायगढ़ के पनवेल स्टेशन पर दिखाई दिया है। 
  • पुलिस को शक है कि वहां से वह लंबी दूरी की ट्रेन पकड़कर दूसरे राज्य में भागने का प्रयास कर रहा है। बाबा सिद्दीकी पर छह गोलियां शिवानंद ने ही दागी थीं। 

पंजाब से मुंबई तक हुई प्लानिंग

  • इस बीच एस्प्लेनेड कोर्ट में पेश रिमांड पेपर में पुलिस ने इस हत्याकांड में जिन चार आरोपितों के शामिल होने की बात कही है, उनमें चौथा आरोपित मोहम्मद जीशान अख्तर बताया जा रहा है। उसके इसी वर्ष सात जून को पटियाला जेल से बाहर आने की खबर मिल रही है। संदेह जताया जा रहा है कि जीशान अख्तर पटियाला जेल में माफिया सरगना लारेंस बिश्नोई के गुर्गों के संपर्क में आया था।
  • कहा जा रहा है कि अख्तर ने बाबा सिद्दीकी की हत्या में शूटरों के साथ समन्वय स्थापित करने में मदद की थी। आरोपियों को रहने के लिए जगह की व्यवस्था में भी उसी ने सहायता की थी।
  • वहीं, पुलिस ने फेसबुक पर बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले शुभम लोनकर के भाई प्रवीण लोनकर को भी पुणे से गिरफ्तार किया है। दोनों भाईयों ने मिलकर धर्मराज कश्यप और शिवकुमार गौतम को साजिश में शामिल किया था।
  • फेसबुक पोस्ट के जरिए लारेंस बिश्नोई गैंग द्वारा इस हत्याकांड की जिम्मेदारी लिए जाने पर पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पुलिस इस कोण से भी जांच कर रही है। उक्त फेसबुक पोस्ट करनेवाला शुभम लोणकर महाराष्ट्र के अकोला जिले का रहनेवाला है। पुलिस उसकी भी छानबीन कर रही है। 

दो पिस्तौल, 28 जिंदा कारतूस मिलेः कई खुलासे भी हुए

मुंबई पुलिस ने अपनी प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि शनिवार रात बाबा सिद्दीकी पर हुई गोलीबारी के तुरंत बाद पुलिस एवं स्थानीय लोगों द्वारा पकड़े गए दोनों आरोपितों धर्मराज कश्यप एवं गुरनैल सिंह के पास से दो पिस्तौलें एवं 28 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं। 

अदालत में सरकारी वकील ने आशंका जताई कि इन जिंदा कारतूसों का इस्तेमाल आरोपित किसी और व्यक्ति पर भी करना चाहते थे। सरकारी वकील ने कोर्ट में कहा कि हम (पुलिस) यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आरोपितों को पिस्तौलें कौन मुहैया करा रहा था, और उन्हें पैसा किससे मिल रहा था। 

पुलिस ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बाबा सिद्दीकी को कोई वर्गीकृत सुरक्षा प्राप्त नहीं था। लेकिन उन्हें तीन पुलिसकर्मियों की सुरक्षा प्राप्त थी।

बढ़ाई गई सलमान खान की सुरक्षा

पूर्व मंत्री एवं राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सिने अभिनेता सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने उन्हें भीड़भाड़वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। उनके बांद्रा स्थित निवास गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। पता चला है कि सलमान खान के परिवार ने भी सलमान के चाहनेवालों से अपील की है कि वे अभी सलमान खान से मिलने न आएं। बता दें कि सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर अक्सर मुंबई के बाहर से आए लोगों की भीड़ देखी जाती है। लोग सलमान की एक झलक पाने के लिए घंटों गैलेक्सी इमारत के बाहर खड़े रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Baba Siddiqui Murder: आरोपी धर्मराज कश्यप निकला बालिग, क्या है ऑसिफिकेशन टेस्ट जिससे खुला राज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें