Move to Jagran APP

Baba Siddique Murder Case: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का D कंपनी से कनेक्शन! मुंबई को लेकर क्या है लॉरेंस गैंग का प्लान?

शनिवार को मुंबई के पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। सिद्दीकी बांद्रा (पूर्व) से तीन बार विधायक एवं राज्य सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वह इसी वर्ष फरवरी में कांग्रेस छोड़कर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजीत पवार) में शामिल हुए थे। उनके पुत्र जीशान सिद्दीकी वर्तमान में बांद्रा (पूर्व) सीट से ही विधायक हैं।

By Agency Edited By: Narender Sanwariya Updated: Sun, 13 Oct 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या की गई। (File Photo)

आईएएनएस, मुंबई। एनसीपी (अजित पवार) के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात तीन हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। तीन में से दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि तीसरा हमलावर अभी भी फरार है।

बाबा की हत्या का रहस्य

मुंबई पुलिस हत्या की सभी संभावित कोणों से जांच कर रही है, लेकिन बाबा की हत्या का रहस्य हर पल गहराता जा रहा है। रविवार को कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने हत्या की जिम्मेदारी ली।

लॉरेंस बिश्नोई वही गैंगस्टर है जिसने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि, बाबा सिद्दीकी की हत्या में जो दिख रहा है, उससे कहीं ज्यादा है।

D कंपनी का कनेक्शन

कमाल आर खान (केआरके) बाबा की हत्या के बाद एक्स पर काफी एक्टिव हो गए हैं। केआरके ने अपने एक्स पर पोस्ट किया कि डी कंपनी ने 2013 में बाबा सिद्दीकी को धमकाया और उनसे एक संपत्ति छोड़ने को कहा था।

उन्होंने उस मामले की ओर इशारा किया जब अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील के एक कथित सहयोगी और एक व्यवसायी को 2013 में कांग्रेस विधायक बाबा सिद्दीकी को धमकाने के आरोप में मकोका के तहत गिरफ्तार किया गया था।

सलमान-शाहरुख की मुलाकात

यह वही साल था जब बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और शाहरुख खान 5 साल के गतिरोध के बाद बाबा द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में फिर से मिले थे। उस समय बाबा ने आधिकारिक तौर पर पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी और पुलिस सुरक्षा प्राप्त की थी।

केआरके ने एक्स पर अपने पोस्ट में दावा किया कि डी कंपनी ने उन्हें दो कारणों से खत्म किया होगा।

  1. वह कुछ संपत्तियां नहीं छोड़ रहे थे।
  2. यह साबित करने के लिए कि डी कंपनी अभी भी मुंबई में किसी को भी खत्म कर सकती है।

मुंबई में वर्चस्व की लड़ाई?

महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या ने कानून और व्यवस्था की स्थिति को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। बाबा की हत्या दो अलग-अलग गैंग - डी कंपनी और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के बीच बढ़ते सत्ता संघर्ष को भी उजागर करती है।

जल्द होने हैं महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव

बाबा सिद्दीकी मुंबई के सिने जगत में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। रमजान के दिनों में उनके द्वारा आयोजित होनेवाली इफ्तार पार्टियों में सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे अभिनेताओं की उपस्थिति दर्ज की जाती रही है। आगामी विधानसभा चुनाव में बाबा सिद्दीकी को अजीत पवार के प्रमुख रणनीतिकारों के रूप में देख जा रहा था।

यह भी पढ़ें: 'सलमान खान, हम ये जंग नहीं चाहते थे लेकिन...', बिश्नोई गैंग ने ली Baba Siddique की हत्या की जिम्मेदारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें