Move to Jagran APP

Maharashtra Election 2024: बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान अजित पवार की पार्टी में शामिल, कांग्रेस ने किया था निष्कासित

Maharashtra Election 2024 दिवंगत एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के बेटे और मुंबई यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जीशान सिद्दीकी मुंबई में एनसीपी में शामिल हो गए। एनसीपी ने 2024 के महाराष्ट्र चुनाव के लिए बांद्रा ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र से जीशान सिद्दीकी को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है। जीशान सिद्दीकी ने कहा यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक भावनात्मक दिन है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
जीशान सिद्दीकी NCP में हुए शामिल (फोटो- ANI)
एएनआई, मुंबई। दिवंगत एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के बेटे और मुंबई यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जीशान सिद्दीकी मुंबई में एनसीपी में शामिल हो गए। एनसीपी ने 2024 के महाराष्ट्र चुनाव के लिए बांद्रा ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र से जीशान सिद्दीकी को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है।

अगस्त में कांग्रेस द्वारा निष्कासित सिद्दीकी को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भतीजे के खिलाफ अपनी वांद्रे (पूर्व) सीट बचाने की उम्मीद है।

एनसीपी में शामिल होने के बाद जीशान सिद्दीकी ने कहा, यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक भावनात्मक दिन है। मैं अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे का इन कठिन समय में मुझ पर विश्वास करने के लिए शुक्रगुजार हूं। मुझे बांद्रा ईस्ट से नामांकन मिला है, मुझे यकीन है कि सभी लोगों के प्यार और समर्थन से मैं इस साल फिर से बांद्रा ईस्ट जरूर जीतूंगा।

वांद्रे (पूर्व) सीट से जीशान लड़ेंगे चुनाव

बता दें कि जीशान सिद्दीकी जिन्हें कांग्रेस ने अगस्त में निष्कासित कर दिया था, जब पार्टी ने विधान परिषद चुनावों में क्रॉस वोटिंग की सूचना दी थी, 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भतीजे वरुण सरदेसाई से जीती गई वांद्रे (पूर्व) सीट का बचाव करेंगे, जिनका शिवसेना गुट विपक्षी महा विकास अघाड़ी गठबंधन के हिस्से के रूप में कांग्रेस और शरद पवार एनसीपी के साथ गठबंधन में है।

जीशान ने कांग्रेस पर साधा निशाना

जीशान सिद्दीकी ने गुरुवार को कांग्रेस पर निशाना साधा था, जब एमवीए ने एक अन्य राजनेता को वांद्रे (पूर्व) से उम्मीदवार घोषित किया था।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, मैंने सुना है कि पुराने दोस्तों ने वांद्रे पूर्व से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। समर्थन करना कभी उनके स्वभाव में नहीं था।

उन्होंने लिखा था, उन लोगों के साथ संबंध बनाए रखें जो सम्मान देते हैं, अपने आप को भीड़ से घेरने का कोई मतलब नहीं है, अब जनता फैसला करेगी। 

एमवीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के तहत वांद्रे पूर्व सीट उद्धव ठाकरे की पार्टी को मिली है, जिनमें से प्रत्येक 85 सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि शेष 33 सीटें छोटी पार्टियों में विभाजित की जाएंगी।

बाबा सिद्दीकी की कर दी गई थी हत्या

66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को बांद्रा में जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पुलिस हत्या के पीछे कौन था, यह पता लगाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट किलिंग और व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता सहित विभिन्न एंगल से जांच कर रही है।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी 1999-2009 तक वांद्रे से कांग्रेस के विधायक थे। सीट भंग होने और विभाजित होने के बाद, उन्होंने 2009-14 तक वांद्रे पश्चिम का प्रतिनिधित्व किया। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और एनसीपी के अजित पवार गुट में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें- 'धोखे से मार देते हैं गीदड़ भी शेर को', बाबा सिद्दीकी की हत्या पर बेटे जीशान का एक्स पर पोस्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।