Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: 27,000 हीरों से बनाई गई बालासाहेब की तस्वीर, देखते ही क्षण भर के लिए अवाक रह गए उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के प्रसिद्ध कलाकार शैलेश आचरेकर ने 27000 हीरों की कारीगरी से बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर बनाई है। इस तस्वीर को उद्धव ठाकरे को उनके 64वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर भेंट किया गया। आईएएनएस के मुताबिक जैसे ही बालासाहेब की तस्वीर का अनावरण किया गया उद्धव ठाकरे क्षण भर के लिए अवाक रह गए और उन्होंने तस्वीर देखते ही कहा- ओह सुंदर

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:35 AM (IST)
Hero Image
27,000 हीरों बनाई गई बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर

आईएएनएस, मुंबई। महाराष्ट्र के प्रसिद्ध कलाकार शैलेश आचरेकर ने 27,000 हीरों की कारीगरी से बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर बनाई है। इस तस्वीर को उद्धव ठाकरे को उनके 64वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर भेंट किया गया। आईएएनएस के मुताबिक, जैसे ही बालासाहेब की तस्वीर का अनावरण किया गया, उद्धव ठाकरे क्षण भर के लिए अवाक रह गए और उन्होंने तस्वीर देखते ही कहा- ओह सुंदर

उद्धव ठाकरे के जन्मदिन के मौके पर तस्वीर भेंट की गई

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के जन्मदिन के मौके पर शुक्रवार को उनके आवास मातोश्री पर 27,000 हीरों से तैयार बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर भेंट की गई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को यह भेंट 64वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर दी गई।

शैलेश आचरेकर ने बनाई तस्वीर

हीरों से सुसज्जित यह उत्कृष्ट चित्र दादर के प्रसिद्ध कलाकार और फिल्म निर्माता शैलेश आचरेकर द्वारा बनाया गया है। इस चित्र को बनाने की प्रक्रिया में छह महीने लगे। इससे पहले वह देश के बड़े उद्योगपति रतन टाटा का भी चित्र बना चुके हैं। आचरेकर को उनके कलात्मक प्रयासों के लिए कई प्रशंसाएं मिली हैं।

आईएएनएस के मुताबिक, जैसे ही बालासाहेब की तस्वीर का अनावरण किया गया, उद्धव ठाकरे क्षण भर के लिए अवाक रह गए और उनकी पहली प्रतिक्रिया थी... "ओह... सुंदर!"। उद्धव ठाकरे ने कहा कि हीरे से जड़ित बालासाहेब ठाकरे का यह चित्र वास्तव में आकर्षक का केंद्र बनेगा और यह निश्चित रूप से आगामी स्मारक का मुख्य आकर्षण होगा।

प्रतिक्रिया से खुश हैं आचरेकर

आचरेकर ने कहा कि इस चित्र को बनाने में लगभग छह महीने की मेहनत लगी है और मेहनत का परिणाम है और इसे मिली प्रतिक्रिया से वह खुश हैं। आचरेकर ने आईएएनएस को बताया कि मैंने सबसे पहले बालासाहेब के चित्रों का अध्ययन किया और फिर सही प्रकार के हीरों का चयन किया जो छवि और उसके परिणाम के लिए उपयुक्त हों। मैंने 35 फीसदी से अधिक स्वारोवस्की हीरे और अन्य अच्छी गुणवत्ता वाले हीरे एक ब्लैकबोर्ड पर लगाए हैं।

समर्पित भाव से काम करते हुए, आचरेकर ने 5 मिमी, 3 मिमी और 2 मिमी के छोटे हीरे का उपयोग किया। उन्हें एक विशेष त्वरित सुखाने वाले गोंद में डुबोया गया, फिर उन्हें चिमटे से पकड़ कर, चिह्नित स्थान पर चिपका दिया गया। इसके चारों ओर अन्य बड़े और छोटे पत्थर लगाए गए हैं।

आचरेकर ने बताया कि चूंकि हीरे आम तौर पर रंगहीन या सफेद होते हैं, इसलिए रंगीन प्रभाव के लिए उन्हें स्वारोवस्की के साथ एकीकृत किया गया क्योंकि प्रकाश उन पर विभिन्न पक्षों से पड़ता है, जिससे एक जादुई बहुरंगी प्रभाव पड़ता है।