Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Video: गढ़चिरौली में C-60 कमांडो ने किया 12 नक्सलियों का सफाया, देखें कैसे ऑपरेशन को अंजाम देकर लौटे जांबाज जवान

महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरोली जिले में बुधवार शाम पुलिस के साथ मुठभेड़ में 12 नक्सलवादी मारे गए। वहीं इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के भी दो जवान घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार सी 60 कमांडो और नक्सलियों के बीच भारी गोलीबारी हुई। घटनास्थल से तीन एके-47 राइफल समेत 11 हथियार बरामद किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
C-60 कमांडो ने गढ़चिरौली में 12 नक्सलियों को मार गिराया (फोटो- जागरण)

एएनआई, महाराष्ट्र। छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में महाराष्ट्र पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। C-60 कमांडो ने 12 नक्सलियों को मार गिराया है। नक्सलियों के खिलाफ ये कार्रवाई गढ़चिरौली जिले के जारावंडी थाना क्षेत्र के छिंदभट्टी इलाके में बुधवार की देर शाम को हुई।

वहीं, इस मुठभेड़ में दो जवान भी घायल बताए जा रहे हैं। C-60 के कमांडों के इस सफलता पर महाराष्ट्र सरकार ने ऑपरेशन में शामिल जवानों को 51 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

इस ऑपरेशन को C-60 के कमांडों ने दिया अंजाम 

एनकाउंटर के इस पूरे ऑपरेशन को C-60 के कमांडों ने अंजाम दिया है। सफल ऑपरेशन के बाद सी 60 के जवान नदी को पार कर वापस सुरक्षित अपने कैंप पहुंच चुके हैं।ऑपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम देने के बाद जवानों के वापस लौटने का एक वीडियो सामने आया है।

(Source: Gadchiroli Police) pic.twitter.com/UlajbaGTdB— ANI (@ANI) July 18, 2024

तीन एके-47 राइफल समेत 11 हथियार बरामद

वहीं घटनास्थल से तीन एके-47 राइफल और दो इंसास राइफल, एक एसएलआर, दो बीजीएल लांचर और डेटोनेटर समेत 11 हथियार बरामद किया गया है। 

कौन हैं C-60 कमांडो ?

साल 1980 में महाराष्ट्र में नक्सली गतिविधियों का (खासकर गढ़चिरौली जिले में) जब विस्तार हुआ। तब इन गतिविधियों से निपटने के लिए अनुभवी पुलिस अधिकारी केपी रघुवंशी को राज्य पुलिस का एक बेहतरीन कमांडो बल बनाने का जिम्मा सौंपा गया था जिसके बाद 1990 में C-60 यूनिट का जन्म हुआ। 

C-60 कमांडो नक्सलियों से निपटने में एक्सपर्ट 

जब C-60 यूनिट का जन्म हुआ उस समय 60 कमांडो का एक बैच उन्हीं इलाकों से भर्ती किया गया था, जहां नक्सलियों ने अपने लड़ाके भर्ती किए थे। उसी इलाके से होने के कारण, सी-60 कमांडो को नक्सलियों की गतिविधियों से निपटने में राज्य पुलिस की अन्य इकाइयों की तुलना में ज्यादा सफलता मिली। तब से सी-60 यूनिट महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में राष्ट्र विरोधी अभियानों को विफल कर रही है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, जवानों ने दो दहशतगर्द किए ढेर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें