Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pune: महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर संभाजी भिड़े के खिलाफ मामला दर्ज, तुषार गांधी ने की थी शिकायत

राष्ट्रपिता के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए हिंदुत्व नेता संभाजी भिडे के खिलाफ गुरुवार को महाराष्ट्र के पुणे शहर में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने डेक्कन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। संभाजी भिडे ने इससे पहले भी कई विवादास्पद टिप्पणियां की है जिसके कारण उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 10 Aug 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
संभाजी भिडे के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के मामले में शिकायत दर्ज।

पुणे, पीटीआई। महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने राष्ट्रपिता के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए हिंदुत्व नेता संभाजी भिडे के खिलाफ गुरुवार को महाराष्ट्र के पुणे शहर में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अपने अनुयायियों के बीच भिड़े गुरुजी के नाम से मशहूर भिड़े पर जुलाई के आखिरी हफ्ते में अमरावती जिले में एक कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में महात्मा गांधी के वंश के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है।

उनकी टिप्पणी के बाद, श्री शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान संगठन के संस्थापक भिड़े के खिलाफ अमरावती और नासिक में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गईं। तुषार गांधी, वकील असीम सरोदे और अन्य लोगों के साथ गुरुवार को पुणे शहर के डेक्कन जिमखाना पुलिस स्टेशन गए और भिड़े के खिलाफ शिकायत सौंपी।

गांधी ने कई धाराओं में मामला दर्ज कराया

तुषार गांधी ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 499 (मानहानि), 153 (ए) (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 505 (सार्वजनिक उत्पात को बढ़ावा देने वाले बयान) के तहत मामला दर्ज करने की मांग की।

पत्रकारों से बात करते हुए, गांधी ने कहा, "भिड़े ने न केवल बापू के खिलाफ अपमानजनक बयान दिया है, बल्कि उनके परिवार के खिलाफ भी अपमानजनक टिप्पणी की है।" उन्होंने आरोप लगाया, ''राज्य के गृह मंत्री ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन ऐसा लगता है कि अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।'' गांधी के मुताबिक, उन्होंने भिड़े के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई की मांग की है और उनके खिलाफ शिकायत आवेदन दायर किया है।

भिड़े ने पहले भी दी है विवादास्पद टिप्पणियां

डेक्कन पुलिस स्टेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमें गांधी की ओर से शिकायती आवेदन मिला है और हम इस पर गौर कर रहे हैं।' भिड़े को पहले भी अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।

7 अगस्त को नवी मुंबई पुलिस ने गौतम बुद्ध और समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले और पेरियार नायकर के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणियों की शिकायत के बाद हिंदुत्व नेता संभाजी भिड़े के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।