Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shivaji Maharaj Statue: सिंधुदुर्ग में ढही शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा, पीएम मोदी ने पिछले साल किया था अनावरण

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट की एक मूर्ति सोमवार को ढह गई। अधिकारियों ने बताया कि प्रतिमा किस कराण से ढही है इसका पता विशेषज्ञ लगाएंगे। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चार दिसंबर को नौसेना दिवस के अवसर पर मूर्ति का अनावरण किया था। पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 26 Aug 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
छत्रपति शिवाजी महाराज । फाइल फोटो ।

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट की एक मूर्ति सोमवार को ढह गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चार दिसंबर को नौसेना दिवस के अवसर पर मूर्ति का अनावरण किया था।

पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश

अधिकारी ने बताया कि मालवन के राजकोट किले में दोपहर करीब एक बजे छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट की मूर्ति ढही। विशेषज्ञ मूर्ति ढहने के कारण का पता लगाएंगे, लेकिन जिले में पिछले दो से तीन दिनों से भारी बारिश हो रही और तेज हवाएं चल रही हैं।

घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस अधिकारी

पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर हैं। गौरतलब है कि सिंधुदुर्ग किला 1660 में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा बनाया गया था और मालवन में राजकोट किला 1664 के आसपास बनाया गया था।

विपक्ष ने सरकार पर उठाए सवाल

शिवाजी महाराज की मूर्ति ढहने को लेकर विपक्ष ने राज्य सरकार पर सवाल उठाए हैं। राकांपा के शरद पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, मूर्ति ढहने के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है, क्योंकि सरकार ने मूर्ति की उचित देखभाल नहीं की। सरकार ने काम की गुणवत्ता पर कम ध्यान दिया।

सरकार ने कही जांच कराने की बात

शिवसेना (यूबीटी) विधायक वैभव नाइक ने कहा, मूर्ति के निर्माण और स्थापना के लिए जिम्मेदार लोगों की जांच होनी चाहिए। महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, घटना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। हालांकि पीडब्ल्यूडी मंत्री रवींद्र चव्हाण जो सिंधुदुर्ग जिले के संरक्षक मंत्री भी हैं, ने कहा है कि मामले की जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः

Chhatrapati Shivaji Maharaj: केंद्र सरकार ने UNESCO की मान्यता के लिए भेजे शिवाजी के आठ किलों के नाम

National Task Force meeting: डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर तेज हुआ एक्शन, नेशनल टास्क फोर्स की कल होगी पहली बैठक