Move to Jagran APP

Baba Siddique Murder: मुंबई क्राइम ब्रांच ने शुभम लोनकर के लिए जारी किया लुकआउट सर्कुलर, नेपाल भागने की तैयारी में है आरोपी

मुंबई में हुए बाबा सिद्दीकी के मर्डर मामले में मुबंई क्राइम ब्रांच ने मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया है। क्राइम ब्रांच को संदेह है कि आरोपी शुभम लोनकर नेपाल भाग सकता है। अधिकारियों ने नेपाल सीमा पर उसकी तस्वीरें उपलब्ध कराई हैं लेकिन फिलहाल लोनकर के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
मुंबई क्राइम ब्रांच ने शुभम लोनकर के लिए जारी किया लुकआउट नोटिस (फोटो सोर्स- मिड डे)

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई क्राइम ब्रांच ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक शुभम लोनकर के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया है।

उन्हें संदेह है कि वह नेपाल भागने की कोशिश कर सकता है। अधिकारियों ने नेपाल सीमा पर उसकी तस्वीरें उपलब्ध कराई हैं, लेकिन फिलहाल लोनकर के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

अधिकारियों के अनुसार, लोनकर हत्या से तीन दिन पहले यानी 9 अक्टूबर तक सक्रिय था। बिश्नोई गिरोह ने सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेने के लिए उसके प्रोफाइल का इस्तेमाल किया। लोनकर के भाई प्रवीण लोनकर को पहले ही वित्तीय सहायता देने के आरोप में अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया जा चुका है।

यूट्यूब वीडियो से सीखा हथियार चलाना

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल शूटरों ने मुंबई के कुर्ला इलाके में एक किराए के घर में यूट्यूब पर वीडियो देखकर हथियार चलाना सीखा।

12 अक्टूबर को हुई थी बाबा सिद्दीकी की हत्या

66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के निर्मल नगर इलाके में स्थित कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि तीन शूटरों ने उनकी हत्या की है। पुलिस ने अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह, 23 वर्षीय, उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप, 19 वर्षीय, दोनों कथित शूटर, हरीशकुमार बालकराम निसाद, 23 वर्षीय और पुणे निवासी “सह-साजिशकर्ता” प्रवीण लोनकर शामिल हैं। निसाद और कश्यप उसी गांव के हैं, जहां वांछित आरोपी शिवकुमार गौतम रहता है।

हिरासत में आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि गौतम ने यूपी में शादियों में जश्न की फायरिंग के दौरान बंदूकें चलाना सीखा था। अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा कि गौतम को “मुख्य शूटर” के रूप में काम पर रखा गया था क्योंकि वह बंदूक चलाना जानता था।

कौन थे बाबा सिद्दीकी?

बाबा सिद्दीकी बिहार के पटना में अब्दुल रहीम सिद्दीकी और राजिया सिद्दीकी के घर जन्मे थे। पिता घड़ी सुधारने का काम करते थे। इसमें वह भी उनकी मदद करते थे। इसके बाद बाबा सिद्दीकी मुंबई आ गए। यहां सेंट एनेस हाई स्कूल से उन्होंने 12वीं और एमएमके कॉलेज से स्नातक किया।

सिद्दीकी की पत्‍नी का नाम शहजीम सिद्दीकी है। उनके दो बच्चे हैं। बेटी अर्शिया सिद्दीकी डॉक्टर हैं, जबकि बेटे जीशान सिद्दीकी कांग्रेस विधायक हैं। बाबा सिद्दीकी अपनी इफ्तार पार्टियों के लिए जाने जाते थे। उनके पॉलिटिकल करियर में सुनील दत्त का अहम रोल था। बाबा सिद्दीकी का पॉलिटिक्स के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री में भी दबदबा था।

यह भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी हत्‍याकांड: मुंबई पुलिस ने एक और आरोपी को बहराइच से दबोचा, हत्‍या की साजिश में शामिल था

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।