Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम के बचपन का घर हुआ नीलाम, मकान और जमीन की इतने में लगी बोली

Dawood Ibrahim Property Auction दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र की संपत्तियों की आज नीलामी हो गई है। SAFEMA के तहत वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा मुंबई में आयकर कार्यालय में ये नीलामी हुई। इसकी शुरुआती बोली केवल 19 लाख रुपये रखी गई थी। महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के मुंबके गांव में उसकी कृषि भूमि के साथ उसके बचपन का घर भी नीलाम हो गया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 05 Jan 2024 04:38 PM (IST)
Hero Image
Dawood Ibrahim Property Auction दाऊद की संपत्ति नीलाम हुई।

एजेंसी, मुंबई। Dawood Ibrahim Property Auction अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम विस्फोट के आरोपी दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र की चार संपत्तियों की आज नीलामी हो गई है। SAFEMA के तहत वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा मुंबई में आयकर कार्यालय में ये नीलामी पूरी हुई। 

2 करोड़ तक की लगी बोली

ये सभी संपत्तियां दाऊद इब्राहिम के परिवार के स्वामित्व में हैं और इसे केवल 19 लाख रुपये में नीलामी के लिए रखा गया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के मुंबके गांव में उसकी कृषि भूमि भी नीलाम हो गई।

दो संपत्तियों के लिए सफल बोलीदाताओं ने 2 करोड़ एक लाख रुपये और 3 लाख 28 हजार रुपये की बोली लगाई। दो अन्य संपत्तियां बिना बिकी रहीं।

नीलामी में रखी गई डॉन की प्रमुख पैतृक संपत्तियों में मुंबके गांव में दाऊद इब्राहिम का बचपन का घर शामिल है, जहां वह पैदा हुआ था और अपने शुरुआती साल बिताए थे।

दाऊद की संपत्तियों की नीलामी में पहले वकील और शिवसेना नेता अजय श्रीवास्तव शामिल हुए थे। इससे पहले, श्रीवास्तव ने 2001 में डॉन की कई दुकानों के लिए बोली लगाई थी जो अभी भी कानूनी निविदा में फंसी हुई हैं। हालांकि, शिवसेना नेता को उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही दाऊद के पैतृक घर मिल जाएगा और वहां वो एक स्कूल शुरू करेंगे।

पहली नीलामी में डॉन के डर से किसी ने नहीं लगाई थी बोली

बता दें कि इससे पहले सरकार द्वारा जब्त की गई दाऊद की संपत्तियों को पहली नीलामी 2000 में हुई थी। हालांकि, नीलामी काफी बड़े स्तर पर थी, लेकिन आतंकवादी के डर के कारण कोई भी बोली लगाने नहीं आया।