Move to Jagran APP

Maharashtra: "216 सीटों पर हो चुकी है चर्चा, 2 दिन में समाजवादी पार्टी में होगा समझौता": सीट बंटवारे पर महाराष्ट्र के एलओपी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे। इस बीच महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी द्वारा 216 सीटों पर चर्चा की गई है और शेष सीटों पर आज की बैठक में चर्चा की जाएगी। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले एमवीए मुंबई के सोफिटेल होटल बीकेसी में एक बैठक कर रही है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 17 Oct 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
एमवीए आज कर रही है सीटों को लेकर बैठक (फोटो- ANI)

एएनआई, मुंबई (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी द्वारा 216 सीटों पर चर्चा की गई है और शेष सीटों पर आज की बैठक में चर्चा की जाएगी।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले एमवीए मुंबई के सोफिटेल होटल बीकेसी में एक बैठक कर रही है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे।

216 सीटों पर हो चुकी है चर्चा

वडेट्टीवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, एमवीए में 216 सीटों पर चर्चा हो चुकी है। बाकी 66 सीटों पर आज चर्चा होगी। इसलिए उम्मीद है कि आज शाम तक या कल तक एमवीए सीट शेयरिंग की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कर दी जाएगी।

इसके अलावा, समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आजमी के एक पोस्ट पर बोलते हुए, जिन्होंने सीट बंटवारे को लेकर एमवीए से असहमति जताई थी, कांग्रेस नेता ने कहा कि सपा के लिए गठबंधन के कोई दरवाजे बंद नहीं हैं और दो दिनों के भीतर सभी समस्याएं हल हो जाएंगी।

वडेट्टीवार ने कहा, समाजवादी पार्टी के लिए महा विकास अघाड़ी का कोई भी दरवाजा बंद नहीं है। हमारी पहली चर्चा हो चुकी है। हम आज सीटों का बंटवारा करेंगे और उनके साथ चर्चा करने के बाद हम इसे दो दिनों में सुलझा लेंगे।

उन्होंने कहा, आज की बैठक में हम समाजवादी पार्टी को सीटें देने के बारे में चर्चा करेंगे। जैसे उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ समझौता हुआ था, वैसा ही महाराष्ट्र में भी होगा।

बात किए बिना नहीं करनी चाहिए उम्मीदवारों की सूची जारी- अबू आजमी

समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र प्रमुख अबू आजमी ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि एमवीए को उनसे बात किए बिना उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र में अगर महाविकास अघाड़ी की कोई भी पार्टी, चाहे वह कांग्रेस हो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) हो या शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी से बात किए बिना या उन्हें विश्वास में लिए बिना विधानसभा उम्मीदवारों की सूची जारी करती है, तो इसका मतलब है कि वे समाजवादी पार्टी को महाविकास अघाड़ी का हिस्सा नहीं मानते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि किसी भी पार्टी के लिए समाजवादी पार्टी से बात किए बिना उम्मीदवारों की घोषणा करना गलत होगा। जबकि महाविकास अघाड़ी का उद्देश्य सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को एक साथ रखना और सांप्रदायिक सरकार के खिलाफ लड़ना है।

उन्होंने कहा, इन परिस्थितियों में मैं अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी से अनुमति लेना चाहूंगा कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का परिणाम जो भी हो - समाजवादी पार्टी उन विधानसभाओं में अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहेगी जहां वह मजबूत है।

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होंगे चुनाव

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे, इसकी घोषणा मंगलवार (15 अक्टूबर, 2024) को चुनाव आयोग ने की। इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने एक ऐसे चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है जो कई मायनों में अभूतपूर्व होगा।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और शिवसेना ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के तहत 288 में से 154 सीटें जीती थीं। हालांकि, इस बार शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन का मुकाबला करने के लिए गठबंधन में हैं।

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में एमवीए ने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटें जीतीं। सत्तारूढ़ गठबंधन ने 17 सीटें जीतीं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई।

यह भी पढ़ें- 'संवैधानिक है नागरिकता अधिनियम', SC की चार जजों की बेंच ने 4:1 के बहुमत से सुनाया फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।