Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Canada row: 'कनाडा ने नहीं...', विदेश मंत्री जयशंकर ने आतंकी निज्जर हत्याकांड में चौथी गिरफ्तारी पर ट्रूडो को दिखाया आईना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमने लंबे समय से कहा है कि अगर कनाडा में किसी भी घटना किसी भी हिंसा का कोई सबूत है तो हम इसकी जांच करने के लिए तैयार हैं। हालांकि भारतीय एजेंसियों द्वारा जांच किए जाने के लिए कोई सबूत कनाडा ने आज तक नहीं दिया है। हम इस मामले में जांच करने को तैयार हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 13 May 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री जयशंकर ने आतंकी निज्जर हत्याकांड में चौथी गिरफ्तारी पर ट्रूडो को दिखाया आईना। फोटोः @DrSJaishankar

एएनआई, मुंबई। विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने एक बार फिर से आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Terrorist Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारतीय नागरिकों के हाथ होने से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि कनाडा ने आज तक भारत को इस मामले से संबंधित कोई सबूत नहीं दिया है।

कनाडा ने नहीं दिया कोई सबूतः विदेश मंत्री जयशंकर

मुंबई में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एक सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमने लंबे समय से कहा है कि अगर कनाडा में किसी भी घटना, किसी भी हिंसा का कोई सबूत है तो हम इसकी जांच करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, भारतीय एजेंसियों द्वारा जांच किए जाने के लिए कोई सबूत कनाडा ने आज तक नहीं दिया है।

एक और गिरफ्तारी पर क्या बोले विदेश मंत्री?

विदेश मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत को कभी भी कुछ भी ऐसा नहीं मिला है जो विशिष्ट हो और हमारी जांच एजेंसियों द्वारा जांच किए जाने योग्य हो। उन्होंने आगे कहा कि मुझे नहीं पता कि पिछले कुछ दिनों में इस संबंध में कुछ भी बदलाव आया है।

वहीं, कनाडाई पुलिस ने निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता को लेकर शनिवार को चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार किया। इस गिरफ्तारी पर भी विदेश मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है।

जांच को तैयार है भारतः जयशंकर

उन्होंने कहा कि मैंने यह भी पढ़ा है कि इस मामले में एक और गिरफ्तारी हुई है। यदि वह व्यक्ति भारतीय नागरिक है, तो आमतौर पर कांसुलर द्वारा, आप मूल देश की सरकार या दूतावास को सूचित करते हैं। हमने लंबे समय से कहा है कि अगर कनाडा में किसी भी घटना के संबंध में कोई सबूत हैं, जो भारत के लिए प्रासंगिक है, तो हम इसकी जांच करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ेंः 'एक दिन हम Pok पर...', मुजफ्फराबाद में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच जयशंकर ने पाकिस्तान को दिया कड़ा संदेश

यह भी पढ़ेंः Pakistan Crisis: कटोरा लेकर भीख मांग रहा पाकिस्तान! बजट लक्ष्य पूरा करने के लिए लेगा 12 अरब डॉलर का कर्ज