Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi: मुंबई के कारीगर कागज से तैयार कर रहे भगवान गणेश की 18 फीट ऊंची मूर्ति, सामने आई बड़ी वजह

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कारीगरों ने गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) को देखते हुए भगवान गणेश (Lord Ganesha) करीब 18 फीट ऊंची इको-फ्रेंडली मूर्तियां बनाई हैं। इन मूर्तियों को तैयार करने में 200 से 250 किलो कागज का इस्तेमाल किया गया है। कागज से बनी मूर्ति को तैयार करने में करीब तीन महीने का टाइम लगता है। इसे ऊंचाई से समझौता किए बिना तैयार किया जा सकता है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 15 Sep 2023 10:54 AM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi: मुंबई में कागज से तैयार की जा रही भगवान गणेश की 18 फीट ऊंची मूर्ति

मुंबई, एएनआई। Ganesh Chaturthi: महाराष्ट्र में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। राज्य में इसे लेकर मुंबई में इको-फ्रेंडली कागज की मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। मूर्तिकारों ने करीब 18 फीट ऊंची इको-फ्रेंडली मूर्ति बनाई है।

200 से 250 किलो कागज का इस्तेमाल

एलफिंस्टन गणेश उत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष संकेत ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले 34 वर्षों से हम गणेश उत्सव मना रहे हैं। पिछले दो सालों से हम 18 से 19 फीट की मूर्तियां बना रहे हैं। इन मूर्तियों को तैयार करने में हमने 200 से 250 किलोग्राम कागज का इस्तेमाल किया है।

तीन महीने में तैयार होती है मूर्ति

संकेत ने कहा कि कागज से बनी इको-फ्रेंडली मूर्ति को तैयार करने में करीब तीन महीने का टाइम लगता है। उन्होंने बताया कि पीओपी की मूर्तियों की ऊंचाई को लेकर कई प्रतिबंध हैं। इसलिए हमने 18 फीट की मूर्तियों को तैयार करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करने का निर्णय लिया था।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के दिन पूजा के समय करें ऋणमोचन स्तोत्र का पाठ, सभी संकटों से मिलेगी निजात

संकेत ने कागज से मूर्तियों को तैयार करने की वजह भी बताई। उन्होंने कहा कि कागज की मूर्तियां पर्यावरण के अनुकूल होती हैं। इसे ऊंचाई से समझौता किए बिना तैयार किया जा सकता है। इन मूर्तियों की खासियत यह है कि यह चार घंटे के अंदर पानी में घुल जाएंगी।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: मिट्टी के अलावा इन चीजों से बनी गणेश मूर्ति का करें पूजन, मिलेगा समृद्धि का आशीर्वाद

गणेश चतुर्थी कब मनाई जाती है?

गणेश चतुर्थी हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद महीने में आता है। इस दिन को भगवान शिव और पार्वती के पुत्र भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इसे विनायक चतुर्थी या गणेशोत्सव के रूप में भी जाना जाता है।

19 सितंबर से शुरू होगा गणेश चतुर्थी उत्सव

गणेश चतुर्थी 10 दिन तक चलने वाला उत्सव होता है। अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की मूर्ति को जलाशय में विसर्जित कर दिया जाता है। इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव  19 सितंबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगा।