Move to Jagran APP

मुंबई के बाणगंगा तालाब को नुकसान पहुंचाने पर ठेकेदार के खिलाफ FIR, ASI ने कहा- 72 घंटों में पूरा हो जाएगा काम

मुंबई के ऐतिहासिक बाणगंगा तालाब क्षेत्र के नवीनीकरण और सफाई कार्य के दौरान सीढ़ियों पर बुलडोजर चलाने वाले ठेकेदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। दक्षिण मुंबई में राजभवन के निकट स्थित पुरातात्विक महत्व के बाणगंगा तालाब के सफाई एवं सौंदर्यीकरण अभियान के दौरान मंगलवार को ठेकेदार द्वारा तालाब की सीढ़ियों पर बुलडोजर उतार दिया गया। इससे पत्थर से बनी सीढ़ियां टूट गईं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Tue, 25 Jun 2024 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 11:01 PM (IST)
बाणगंगा तालाब को नुकसान पहुंचाने पर ठेकेदार के खिलाफ FIR। फोटोः एएनआई।

राज्य ब्यूरो, मुंबई। मुंबई के ऐतिहासिक बाणगंगा तालाब क्षेत्र के नवीनीकरण और सफाई कार्य के दौरान सीढ़ियों पर बुलडोजर चलाने वाले ठेकेदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। स्थानीय विधायक एवं मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने कहा है कि तालाब की टूटी सीढ़ियों की मरम्मत 72 घंटों में कर ली जाएगी।

तालाब की सीढ़ियों पर उतारा बुलडोजर

दक्षिण मुंबई में राजभवन के निकट स्थित पुरातात्विक महत्व के बाणगंगा तालाब के सफाई एवं सौंदर्यीकरण अभियान के दौरान मंगलवार को ठेकेदार द्वारा तालाब की सीढ़ियों पर बुलडोजर उतार दिया गया। इससे पत्थर से बनी सीढ़ियां टूट गईं।

मंगल प्रभात लोढ़ा ने ब्लैकलिस्ट करने का भी आदेश दिया।

इस घटना की जानकारी मिलते ही कैबिनेट मंत्री और स्थानीय विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने मुंबई नगर निगम और पुलिस अधिकारियों के साथ तुरंत घटनास्थल का दौरा किया। लोढ़ा ने मुंबई पुलिस कमिश्नर विवेक फणसलकर से फोन पर संपर्क किया और इस काम के लिए नियुक्त ठेकेदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने को कहा और उसे ब्लैकलिस्ट करने का भी आदेश दिया।

72 घंटों में पूरा हो जाएगा काम

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों और मुंबई नगर निगम के संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द मरम्मत करने का आदेश भी दिया गया है। लोढ़ा का कहना है कि सीढ़ियों की मरम्मत का काम अगले 72 घंटों में पूरा हो जाएगा। ऐसी कोई घटना दोबारा न हो इसके लिए एक स्थानीय समिति भी बनाई जाएगी।

उक्त समिति ही आगे के कार्य की निगरानी करेगी। लोढ़ा ने कहा कि पूरी घटना की जांच के लिए मुंबई नगर निगम के अधिकारियों की एक समिति भी गठित की जाएगी और यह समिति अगले 15 दिनों में रिपोर्ट सौंपेगी।

यह भी पढ़ेंः

जय श्री राम से लेकर जय फलस्तीन तक... शपथ ग्रहण समारोह को सांसदों ने बनाया राजनीति का अखाड़ा

Supreme Court: CJI चंद्रचूड़ ने कोर्ट में लंबित मामलों पर जताई चिंता, लोगों से की लोक अदालत का लाभ लेने की अपील


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.