Move to Jagran APP

Baba Siddiqui Murder: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, पांच आरोपितों ने हत्या के लिए मांगे थे 50 लाख रुपये

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने बताया है कि इस मामले में हाल में गिरफ्तार किए गए पांच आरोपितों ने हत्या के लिए 50 लाख रुपये मांगे थे लेकिन भुगतान को लेकर असहमति और बाबा सिद्दीकी के रसूख को देखते हुए उन्होंने हत्या को अंजाम देने से बाद में मना कर दिया।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 10:54 PM (IST)
Hero Image
पांच आरोपितों ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए मांगे थे 50 लाख रुपए

 जेएनएन, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने बताया है कि इस मामले में हाल में गिरफ्तार किए गए पांच आरोपितों ने हत्या के लिए 50 लाख रुपये मांगे थे, लेकिन भुगतान को लेकर असहमति और बाबा सिद्दीकी के रसूख को देखते हुए उन्होंने हत्या को अंजाम देने से बाद में मना कर दिया। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि इन आरोपितों ने बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल लोगों को रसद और अन्य सहायता दी थी।

नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया गया

इस बीच एएनआइ के अनुसार मुंबई अपराध शाखा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित राम कनौजिया ने पूछताछ के दौरान बताया कि भगोड़े आरोपित शुभम ने सबसे पहले उसे बाबा सिद्दीकी की हत्या की सुपारी दी गई थी। कनौजिया ने शुरुआत में एक करोड़ रुपये की मांग की थी। बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले में शूटरों की मदद करने के आरोप में शुक्रवार को पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में अब तक नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीन लोग फरार हैं।

आरोपितों ने हत्या को अंजाम देने से मना किया

हाल में गिरफ्तार आरोपितों की पहचान नितिन गौतम सप्रे, संभाजी किसन पारधी, प्रदीप दत्तू थोम्ब्रे, चेतन दिलीप पारधी और राम कनौजिया के रूप में की गई है। अधिकारी ने कहा, पूछताछ में पुलिस को पता चला कि सप्रे के नेतृत्व वाले गिरोह ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए मध्यस्थ से 50 लाख रुपये की मांग की थी लेकिन सौदे पर असहमति के कारण यह बात नहीं बन पाई।

सप्रे को पता था कि सिद्दीकी प्रभावशाली नेता हैं, इसलिए उन्हें मारना उसके गिरोह के लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकता था, इसलिए इन आरोपितों ने हत्या को अंजाम देने से मना किया। लेकिन आरोपितों ने नए शूटरों को सहायता देने का निर्णय लिया।

मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम फरार

जांचकर्ताओं ने पाया है कि सप्रे के नेतृत्व वाला गिरोह गोलीबारी किए जाने तक साजिशकर्ता शुभम लोनकर और मुख्य षड्यंत्रकर्ता मोहम्मद जीशान अख्तर के संपर्क में था। बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के मुंबई के बांद्रा स्थित कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम, शुभम लोनकर और मोहम्मद जीशान अख्तर फरार हैं।

वारदात के दौरान बाबा सिद्दीकी की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा गार्ड निलंबित

पुलिस ने उस सुरक्षा गार्ड को निलंबित कर दिया है जो वारदात के दौरान बाबा सिद्दीकी की सुरक्षा में तैनात था। पुलिस के अनुसार सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल श्याम सोनवणे ने उस समय गोली चलाने वाले आरोपित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। आंतरिक जांच भी चल रही है। इस बीच आइएएनएस के अनुसार लारेंस बिश्नोई गिरोह के एक शूटर ने दावा किया कि बाबा सिद्दीकी के संबंध भगोड़े वांछित अंडरव‌र्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम से संबंध थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।