Move to Jagran APP

Mumbai: मुंबई में सिग्नल पर मालगाड़ी का इंजन फेल, नौ लोकल ट्रेनें हुईं रद्द, एक का रूट बदला

मुंबई में कई लोकल ट्रेनों का यातायात उस समय प्रभावित हुआ जब एक मालगाड़ी का इंजन फेल हो जाने की वजह से वह सिग्नल पार कर गलत लाइन में प्रवेश कर गई। इसके बाद मुंबई में नौ लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया जबकि 12 का रूट घटा दिया गया और एक ट्रेन का रूट बदल दिया गया। जानिए क्या थी पूरी घटना और कौन-कौन से रूट हुए प्रभावित।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
काफी देर तक प्रभावित रहा लोकल ट्रेन का रूट। (File Image)

पीटीआई, मुंबई। मुंबई में मध्य रेलवे सेक्शन पर एक मालगाड़ी का इंजन फेल हो जाने के कारण लोकल ट्रेन यातायात काफी देर तक प्रभावित रहा। घटना बुधवार शाम की है। अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मालगाड़ी गलत तरीके से लाल सिग्नल को पार कर बदलापुर स्टेशन के पास लूप लाइन में प्रवेश कर गई।

उन्होंने कहा कि इस घटना के कारण कुछ लोकल ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और उन्हें शॉर्ट टर्मिनेट करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ गई। जानकारी के अनुसार मालगाड़ी महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पेन के पास डोलवी से तमिलनाडु के कोरुक्कपेट में लोहे की कुंडलियां ले जा रही थी, तभी सिग्नल पासिंग एट डेंजर (एसपीएडी) की सूचना मिली, जिससे डाउन और अप दोनों लाइनों पर स्थानीय ट्रेन यातायात बाधित हो गया।

लोकल ट्रेनों का यातायात हुआ प्रभावित

मुंबई डिवीजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए बताया, 'अपरिहार्य कारणों से एसई लाइन यातायात प्रभावित हुआ। बदलापुर, कर्जत और खोपोली की ओर जाने वाली सभी डीएन लोकल अंबरनाथ तक चलेंगी और एसपीएल सीएसएमटी तक वापस चलेंगी।'

एक अधिकारी ने कहा कि नौ लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, 12 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया और एक लंबी दूरी की ट्रेन को दिवा और कर्जत के रास्ते डायवर्ट किया गया। अधिकारी ने कहा कि एसपीएडी घटना ट्रेनों के इंजनों के ब्रेक फेल होने के कारण हो सकती है। उन्होंने कहा कि एसपीएडी को एक सांकेतिक दुर्घटना माना गया है और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है।

बहाल हुआ रूट

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने कहा, 'जेएसडब्ल्यूडी (डोल्वी में जेएसडब्ल्यू साइडिंग)- केओकेजी (कोरुक्कपेट) मालगाड़ी का लोको शाम 4.30 बजे बदलापुर होम सिग्नल पर फेल हो गया। अप लाइन यातायात (सीएसएमटी की ओर) शाम 5.35 बजे और डाउन लाइन शाम 6.50 बजे बहाल कर दिया गया।'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।