Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर किया सतर्क, उछाल लाने वाले कोविड वैरिएंट पहले से भारत में मौजूद

बुधवार को राज्य विधानसभा सत्र में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा राज्य दुनिया के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोविड मामलों पर केंद्र के साथ समन्वय करेगा। राज्य उभरती स्थिति पर नजर रखने और सुझाव देने के लिए एक टास्क फोर्स या एक समिति का गठन करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 21 Dec 2022 09:05 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र की स्वास्थ्य टीमें स्थिति पर नजर रख रही हैं।

मुंबई, प्राजक्ता कासाले ( मिड डे)। जापान, अमेरिका, ब्राजील, दक्षिण कोरिया और चीन में कोविड-19 मामलों में ताजा उछाल के बीच मुंबई और महाराष्ट्र में स्थिति नियंत्रण में है। जो वैरिएंट दुनिया के अन्य हिस्सों में कोविड-19 के उछाल के लिए जिम्मेदार हैं, वे पहले से ही देश के विभिन्न हिस्सों में पाए गए हैं और उन्होंने मामलों में कोई बड़ा उछाल नहीं बनाया है। लिहाजा अभी तक शहर और राज्य की स्वास्थ्य टीमें स्थिति पर नजर रख रही हैं।

दुनिया के सभी देश हुए सतर्क

राज्य निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप आवटे ने कहा कि चीन में हाल ही में कोविड-19 की लहर ने सभी देशों को सतर्क कर दिया। जैसे-जैसे दूसरे देशों में मामले बढ़ने लगे, इसने भारत के लिए भी खतरे की घंटी बजा दी। लेकिन अभी तक घबराने की कोई बात नहीं है। हम मामलों पर करीबी नजर रख रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है। महाराष्ट्र में मामलों में कोई स्पाइक नहीं है। मुंबई में दिसंबर में सिर्फ 145 केस दर्ज हुए। नवंबर में मामलों का दैनिक औसत 28 था और 5 मौतें हुईं। दिसंबर में, दैनिक औसत घटकर 8 मामले रह गए और अब तक एक मौत की सूचना मिली है। भांडुप में सबसे अधिक - 6 मामलों के साथ शहर भर में केवल 36 सक्रिय मामले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर किया सतर्क

BF.7, ओमिक्रॉन सबवैरिएंट चीन में बढ़ रहा है। लेकिन यह भारत के कुछ हिस्सों में पहले से ही पाया गया था और इसने यहां कोई उछाल नहीं बनाया। इसी तरह अमेरिका में BQ.1, BQ.1.1 हावी हैं जबकि अन्य देशों में BA.2.75, BA.2 वेरिएंट पाए जाते हैं। लेकिन ये सभी सब वेरिएंट भारत में पहले से ही पाए गए हैं और इन वेरिएंट के कारण मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।” उन्होंने आगे कहा, "हर आबादी आनुवंशिक रूप से भिन्न होती है और यह अलग-अलग रूपों से निपटती है।

जुलाई में यूरोप में BA.4 और BA.5 के कारण उछाल आया था, लेकिन भारत में वैरिएंट ने कोई बड़ा उछाल नहीं आया था।” उन्होंने कहा, 'एहतियात जरूरी है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। हम करीबी निगरानी के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट बढ़ा रहे हैं। वर्तमान में यात्रा पर किसी प्रतिबंध की कोई आवश्यकता नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर सतर्क रहने और कोविड मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग शुरू करने को कहा है। नागरिक प्रमुख इकबाल सिंह ने कहा, मुंबई में एक जीनोम सिक्वेंसिंग सर्वे के हालिया परिणाम नवंबर के पहले सप्ताह में प्रकाशित हुए थे और सभी 234 नमूने ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के पाए गए थे।

Video: Coronavirus in India: भारत में कोरोना न फैले, इसके लिए किन बातों का रखना होगा ध्यान | COVID 19

जून में पहले के नतीजों में भी 99.5 फीसदी ओमिक्रॉन सब वैरिएंट की सूचना दी गई थी। “वर्तमान में मामले बहुत कम हैं लेकिन हम सतर्क हैं और जीनोम परीक्षण की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। यह आज तक चल रहा है क्योंकि बीएमसी के पास एक जीनोम परीक्षण मशीन है।

ये भी पढ़ें- भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी

Fact Check: ईरान में हिजाब अनिवार्यता कानून और नैतिकता पुलिस के बारे में वायरल की जा रही पोस्ट फर्जी है

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर