Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Pooja Khedkar: 'मैं फेक न्यूज की शिकार बनी...', ट्रेनिंग रद्द होते ही बदले IAS पूजा खेडकर के सुर; नया खेल शुरू?

IAS Puja Khedkar ट्रेनी IAS पूजा खेडकर जो सत्ता और विशेषाधिकारों के कथित दुरुपयोग के कारण जांच के घेरे में हैं को मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुला लिया गया है और उनका प्रशिक्षण रोक दिया गया है। इस बीच पूजा ने पुणे के जिलाधिकारी पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। वहीं पूजा ने कहा कि वह फेक न्यूज की शिकार बनी हैं।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jul 2024 11:17 PM (IST)
Hero Image
विवादों में घिरी ट्रेनी आइएएस अधिकारी पूजा खेडकर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। विवादों में घिरी ट्रेनी आइएएस अधिकारी पूजा खेडकर की ट्रेनिंग मंगलवार को रोक दी गई है। उन्हें मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी आफ एडमिनिस्ट्रेशन (एलबीएसएनएए) जाने के निर्देश दिए गए हैं। पूजा पर आइएएस परीक्षा के दौरान फर्जी जाति एवं दिव्यांगता प्रमाणपत्र जमा करने का आरोप है। महाराष्ट्र सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन गद्रे ने पूजा खेडकर को पत्र लिखकर उन्हें डिस्टि्रक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम से अलग करने की सूचना दी है।

पत्र में कहा गया है, एलबीएसएनएए ने आपके जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोकने का फैसला किया है और उन्हें तुरंत वापस बुला लिया है। पूजा को भेजे पत्र में उन्हें वासिम जिले से वापस जाने को कहा गया है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है, एलबीएसएनएए के पत्र के संदर्भ में सूचित किया जाता है कि आपको राज्य के डिस्टि्रक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम से निकालकर अगले आदेश तक आगे की कार्रवाई के लिए वापस एलबीएसएनएए, मसूरी भेजा जा रहा है। आपको 23 जुलाई तक किसी भी हालत में एलबीएसएनएए में रिपोर्टिंग करनी है।

पूजा पर फर्जी विकलांगता प्रमाणपत्र का लगा आरोप 

गौरतलब है कि पूजा पर फर्जी विकलांगता प्रमाणपत्र और ओबीसी प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सिविल सेवा परीक्षा पास करने का आरोप है। पूजा पर विशेषाधिकारों के दुरुपयोग का भी आरोप है। केंद्र सरकार ने आरोपों की जांच के लिए एक सदस्यीय समिति बनाई है। समिति को दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है। आरोप है कि पूजा ने अगस्त 2022 में पुणे के पिंपरी स्थित एक अस्पताल से दिव्यांगता प्रमाणपत्र हासिल किया था।

महाराष्ट्र पुलिस कर रही है इसकी जांच 

महाराष्ट्र पुलिस इसकी जांच कर रही है। इस जांच में पूजा के अलावा उक्त अस्पताल पर भी गाज गिर सकती है। इसके अलावा पूजा ने 2018 एवं 2021 में अहमदनगर जिला सिविल अस्पताल द्वारा बनाए गए दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी यूपीएससी में जमा किए थे।

'फेक न्यूज' की शिकार बनी- पूजा

इस बीच पूजा ने पुणे के जिलाधिकारी पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उन्होंने अपने घर पर पुलिस भेजे जाने को लेकर पुणे के जिलाधिकारी के विरुद्ध पुलिस में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। पूजा ने कहा कि वह 'फेक न्यूज' की शिकार बनी हैं। बता दें कि पूजा तब विवादों में आई थीं, जब वह पुणे जिलाधिकारी कार्यालय में चल रहे अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान अपने लिए ऐसी सुविधाओं की मांग करने लगी थीं, जो किसी प्रशिक्षु आइएएस को नहीं दिए जाते। उसके बाद ही जिलाधिकारी की रिपोर्ट के बाद उन्हें वाशिम जिले में स्थानांतरित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Pooja Khedkar: ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट को लेकर बड़ा खुलासा, डॉक्टर ने बताया क्या है सच

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर