Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai Rain Update: महाराष्ट्र में बारिश ने किया बेहाल, जगह-जगह उखड़े पेड़; पानी में डूबी सड़कें

Mumbai Rain Update मानसून की विदाई के बाद भी महाराष्ट्र में बारिश का बुरा हाल है। भारतीय मौसम विभाग ने आज 18 अक्‍टूबर को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सड़कें जलमग्‍न हैं तो कई जगह पेड़ उखड़ने की खबरें भी मिली हैं।

By AgencyEdited By: Babita KashyapUpdated: Tue, 18 Oct 2022 08:45 AM (IST)
Hero Image
Mumbai Rain Update: महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है

मुंबई, एजेंसी। Mumbai Rain Update: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का क्रम जारी है। मानसून के विदा होने के बाद भी राज्‍य के कई इलाके बारिश से बेहाल हैं। सड़कें जलमग्‍न हैं तो कई जगह पेड़ उखड़ने की खबरें भी मिली हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक भारतीय मौसम विभाग ने आज 18 अक्‍टूबर को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के मुंबई, रायगढ़, पुणे, पालघर और ठाणे समेत कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में भारी बारिश के अलर्ट के बीच बिजली चमकने और तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है।

पुणे में जमकर हुई बारिश

पुणे में सोमवार की रात जमकर बारिश हुई जिसकी वजह से सड़कों पर जल सैलाब उमड़ आया। इस दौरान हवा भी काफी तेज चल रही थी। जिसकी वजह से सड़कों के किनारे लगे पेड़ उखड़ गए। शिवाजी नगर इलाके में भी 81 मिमी बारिश दर्ज हुई है। यहां के सिंहगढ़ रोड, एनआईबीएम, बीटी कावड़े रोड, हडपसर, मार्केट यार्ड और कटराज जैसे कई क्षेत्रों में जल जमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण मुंबई और उत्‍तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। निचले इलाकों में सड़के, घर और अस्‍पताल भी जलमग्‍न हो चुके हैं।

अक्‍टूबर में रिकार्ड तोड़ बारिश

गौरतलब है कि अक्‍टूबर में मुंबई में हो रही बारिश रिकार्ड तोड़ चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार अक्‍टूबर में एक दिन में सबसे ज्‍यादा बारिश 86.5 दर्ज की गई थी।

अगर रिकार्ड की बात की जाए तो अक्‍टूबर में एक दिन में हुई बारिश का आंकड़ा 1988 में दर्ज हुआ था तब 15 अक्‍टूबर को 140.8 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। वहीं मुंबई में बीते सप्‍ताह में 24 घंटों में 114 वर्षा दर्ज हुई थी।

यह भी पढ़ें-

Bombay HC में दुष्‍कर्म के आरोपित को जमानत, लापता पीड़िता एक साल में मिली तो करनी होगी शादी

'आम आदमी पार्टी' नहीं 'खास आदमी पार्टी', सीएम भूपेश बघेल ने बताया AAP को BJP की बी पार्टी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर