Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Jodo Nyay Yatra: मुंबई में I.N.D.I.A. का शक्ति प्रदर्शन, राहुल गांधी बोले- देश में जानबूझकर फैलाया जा रहा द्वेष

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुंबई के शिवाजी पार्क में विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जानबूझकर द्वेष फैलाया जा रहा है। राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन रैली रविवार को मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में आईएनडीआईए के शक्ति प्रदर्शन का माध्यम बन गई। इसमें देश के कई हिस्सों से आए विपक्ष के कई वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 17 Mar 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
आईएनडीआईए गठबंधन की रैली में शामिल हुए कई विपक्षी नेता। फोटोः एएफपी।

राज्य ब्यूरो, मुंबई। Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुंबई के शिवाजी पार्क में विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जानबूझकर द्वेष फैलाया जा रहा है। उनकी भारत जोड़ो यात्रा से यही संदेश निकलकर सामने आया है कि द्वेष मत फैलने दो, बल्कि नफरत के बाजार में मुहब्बत की दुकान खोलो।

शिवाजी पार्क में आईएनडीआईए के शक्ति प्रदर्शन

राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन रैली रविवार को मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में आईएनडीआईए के शक्ति प्रदर्शन का माध्यम बन गई। इसमें महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी के नेताओं उद्धव ठाकरे और शरद पवार के अलावा देश के दूसरे हिस्सों से आए विपक्ष के कई वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया।

इनमें बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला, पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती, झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता कल्पना सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज, महाराष्ट्र की वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर आदि ने भाग लिया। रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा एवं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी उपस्थित रहे।

राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना

रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने केंद्र सरकार पर चीन से स्पर्धा करने वाले लघु उद्योगों को नष्ट करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि जीएसटी एवं नोटबंदी के कारण देश में रोजगार के अवसर खत्म हो गए हैं। सरकार छोटे उद्यमियों एवं कारोबारियों को खत्म करना चाहती है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि इस सबके विरुद्ध आपको खड़ा होना होगा। क्योंकि आप ही भारत माता है।

राहुल ने युवाओं से क्या कहा?

राहुल ने विशेष तौर पर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि हमारी जिम्मेदारियां हैं, लेकिन देश के युवाओं की भी जिम्मेदारी है। उन्हें खड़ा होना होगा। रैली को संबोधित करते हुए राकांपा (शपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि आज देश में जो स्थिति है, उसमें बदलाव लाना आवश्यक है। जिनके हाथ में सत्ता है, उन्होंने अपने किए वायदे पूरे नहीं किए। इसलिए अब चुनाव में वोट देकर उन्हें हटाने की जरूरत है। प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि हम लोग साथ मिलकर लड़ें, या अकेले लड़ें लेकिन इस सरकार से लड़ने की जरूरत है।

तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भारत जोड़ो यात्रा निकालने के लिए राहुल गांधी का आभार जताते हुए कहा कि महाराष्ट्र में तो कुछ विधायक ही टूट कर गए हैं। बिहार में तो हमारे चाचा (इशारा नीतीश कुमार की ओर) को ही हाइजैक कर लिया गया। मोदी जी ये गारंटी देकर दिखाएं कि हमारे चाचा फिर नहीं पलटेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई नफरत की विचारधारा के खिलाफ है, व्यक्तिगत रूप से पीएम नरेन्द्र मोदी या अमित शाह के खिलाफ नहीं।

यह भी पढ़ेंः 'चुनावी बॉन्ड को भाजपा ने काले धन को सफेद करने का बनाया माध्यम', कांग्रेस ने कहा- चुनाव आयोग दिखाए अपनी निष्पक्षता

अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाएगी भाजपा

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि मेरे पति को एक साजिश के तहत जेल में डाल दिया गया। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें भारत को सभी लोगों के लिए सुरक्षित रखना है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती का कहना था कि भाजपा संविधान बदलने के लिए 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने की बात करती है लेकिन वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाएगी।

यह भी पढ़ेंः Bharat Jodo Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा संपन्न, राहुल गांधी बोले- भाजपा में संविधान बदलने की हिम्मत नहीं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें