Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IS Module: NIA ने की आतंकी संगठन आईएस महाराष्ट्र माड्यूल से जुड़ी पांचवीं गिरफ्तारी, आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

एनआईए ने आतंकी संगठन आईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल से जुड़े एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने तीन जुलाई को चार लोगों की गिरफ्तारी के बाद जारी बयान में कहा था कि आईएस का महाराष्ट्र मॉड्यूल राज्य में स्लीपर सेल बनाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की तैयारी कर रहा था। एनआईए को पिछले माह 28 जून को ही इस मॉड्यूल के बारे में पता चला था।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 27 Jul 2023 11:26 PM (IST)
Hero Image
NIA ने एक और व्यक्ति को किया गिरफ्तार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। एनआईए ने आतंकी संगठन आईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल से जुड़े एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इसी मॉड्यूल से जुड़े चार व्यक्ति इसी माह तीन जुलाई को गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

एनआईए द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 43 वर्षीय अदनानील सरकार को पुणे के कोंढवा क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। अदनानील आईएस के महाराष्ट्र मॉड्यूल से संबंधित है। इसके चार साथी ताबिश नासिर सिद्दीकी, जुबेर नूर मोहम्मद शेख उर्फ अबू नुसैबा, शरजील शेख एवं जुल्फिकार अली बड़ौदावाला को इससे पहले तीन जुलाई को गिरफ्तार किया जा चुका है।

आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

अदनानील के पास से एनआईए को आईएस से संबंधित कई आपत्तिजनक दस्तावेज, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स बरामद हुए हैं, जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि वह देश में अस्थिरता फैलाने के लिए संगठन में युवाओं की भर्ती करना चाहता था।

एनआईए ने तीन जुलाई को चार लोगों की गिरफ्तारी के बाद जारी बयान में कहा था कि आईएस का महाराष्ट्र मॉड्यूल राज्य में स्लीपर सेल बनाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की तैयारी कर रहा था। एनआईए को पिछले माह 28 जून को ही इस मॉड्यूल के बारे में पता चला था। ये लोग युवाओं को अपने संगठन में भर्ती कर उन्हें हथियार बनाने और चलाने की ट्रेनिंग देना चाहते थे।

NIA ने पांच स्थानों की छापेमारी

एनआईए को इस मॉड्यूल के बारे में सूचना मिलने के बाद उसने मुंबई, ठाणे एवं पुणे में पांच स्थानों पर छापेमारी की थी। इसके बाद दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा से ताबिश नासिर सिद्दीकी, पुणे के कोंढवा से जुबेर नूर मोहम्मद शेख, ठाणे के पड़घा से शरजील शेख एवं जुल्फिकार अली बड़ौदावाला को गिरफ्तार किया था। अब पांचवीं गिरफ्तारी भी पुणे के कोंढवा से ही हुई है।