Move to Jagran APP

TB Treatment: टीबी रोगियों को अब मिलेगी सस्ती दवा, 134 देशों में पेटेंट लागू नहीं करेगी जॉनसन एंड जॉनसन

अमेरिकी दवा कंपनी जानसन एंड जानसन ने भारत समेत 134 गरीब और मध्यम आय वाले देशों में टीबी रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा बेडैक्विलाइन पर पेटेंट का दावा नहीं करने का फैसला किया है। जानसन एंड जानसन सिर्टुरो बेडैक्विलाइन ब्रैंड से टीबी का दवा बनाती है। यह कम साइड इफेक्ट के साथ अधिक प्रभावी है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 03 Oct 2023 12:28 AM (IST)
Hero Image
जानसन एंड जानसन ने टीबी रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा बेडैक्विलाइन पर नहीं कराएगी पेटेंट।

मिडडे, मुंबई। उम्मीद है कि टीबी रोगियों को अब सुलभता से सस्ती दवा मिल सकेगी। दशकों के दबाव के बाद अमेरिकी दवा कंपनी जानसन एंड जानसन ने भारत समेत 134 गरीब और मध्यम आय वाले देशों में टीबी रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा बेडैक्विलाइन पर पेटेंट का दावा नहीं करने का फैसला किया है। इससे इन देशों में सस्ती जेनेरिक दवा बनाई जा सकेगी।

कम साइड इफेक्ट के साथ अधिक प्रभावी है दवा

जानसन एंड जानसन 'सिर्टुरो' बेडैक्विलाइन ब्रैंड से टीबी का दवा बनाती है। यह कम साइड इफेक्ट के साथ अधिक प्रभावी है। इस पर कंपनी का एकाधिकार होने से यह महंगी हो गई। भारत जैसे देश दशकों से अमेरिका की दवा कंपनी पर दवाब बना रहे थे कि वह इस दवा पर सेकेंडरी पेटेंट का दावा छोड़ दे।

इस वर्ष समाप्त होने वाला है कंपनी का प्राइमरी पेटेंट

कंपनी का प्राइमरी पेटेंट इस वर्ष समाप्त होने वाला है। भारत के पेटेंट कार्यालय ने इस वर्ष की शुरुआत में सेकेंडरी पेटेंट के लिए कंपनी के आवेदन को अस्वीकार कर दिया था। जानसन एंड जानसन ने कहा

निर्णय का उद्देश्य जेनेरिक निर्माताओं को आश्वस्त करना है कि वे सिर्टुरो (बेडैक्विलाइन) की उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक दवा का निर्माण बिक्री कर सकते हैं। कंपनी पेटेंट लागू नहीं करेगी, बशर्ते अच्छी जेनेरिक दवा उपलब्ध हों।

यह भी पढे़ंः बेबी पाउडर जॉनसन एंड जॉनसन के इस्तेमाल से हुआ कैंसर, कंपनी को देना होगा 1.5 अरब रुपये का जुर्माना

पीडी हिंदुजा अस्पताल के डा. लैंसलाट पिंटो ने कहा कि यह कदम टीबी के खिलाफ लड़ाई में बड़ी जीत है। इस बीच, डाक्टर्स विदाउट बार्डर्स ने कहा 

अब हम चाहते हैं कि जापानी फार्मास्युटिकल कारपोरेशन ओत्सुका भी टीबी की अन्य दवा डेलामानिड के लिए निम्न और मध्यम आय वाले देशों में पेटेंट को लागू नहीं करने की घोषणा करे।

डेलामेनिड अन्य प्रमुख डीआर-टीबी दवा है जिसका उपयोग बेडैक्विलाइन के साथ संयोजन में किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को बड़ी राहत, बॉम्बे हाई कोर्ट ने बेबी पाउडर बनाने और बेचने की दी इजाजत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।