Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: PM Modi को आज मिलेगा लोकमान्य तिलक सम्मान, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे NCP प्रमुख शरद पवार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंगलवार को पुणे में लोकमान्य तिलक सम्मान प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एनसीपी के संस्थापक शरद पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार भी उपस्थित रहेंगे। ट्रस्ट के न्यासी के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 01 Aug 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
PM Modi को आज मिलेगा लोकमान्य तिलक सम्मान।

राज्य ब्यूरो, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंगलवार को पुणे में लोकमान्य तिलक सम्मान प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एनसीपी के संस्थापक शरद पवार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार भी उपस्थित रहेंगे। ट्रस्ट के न्यासी के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

पहले भगवान गणेश के दर्शन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री एक दिन की यात्रा पर मंगलवार को सुबह लगभग 10 बजे पुणे पहुंचेंगे। वहां पहले वह प्रसिद्ध दगड़ूसेठ हलवाई के गणपति के दर्शन एवं पूजन करने जाएंगे। इसके बाद वह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। इस सम्मान की शुरुआत 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा की गई थी।

अब तक इन लोगों को मिल चुका है सम्मान

प्रधानमंत्री इस सम्मान से सम्मानित होने वाले 41वें व्यक्ति होंगे। उनसे पहले जिन प्रमुख व्यक्तियों को यह सम्मान प्रदान किया गया है, उनमें पूर्व राष्ट्रपति डा. शंकरदयाल शर्मा एवं प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी एवं डा. मनमोहन सिंह, इंफोसिस कंपनी के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति तथा मेट्रो मैन के नाम से विख्यात ई श्रीधरन शामिल हैं। यह सम्मान हर साल लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि एक अगस्त को प्रदान किया जाता है।

शरद पवार के साथ दिखेंगे पीएम मोदी

तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष रोहित तिलक ने पुष्टि की है कि इस सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में एसीपी संस्थापक शरद पवार उपस्थित रहेंगे।

बता दें कि पवार की उपस्थिति को लेकर अब तक असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। एक तरफ वह देश के विपक्षी दलों के गठबंधन आईएनडीआईए में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। मुंबई में होने वाली आईएनडीआईए की अगली बैठक के मेजबान की भूमिका में हैं, दूसरी ओर वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा कर रहे हैं और उन्हें सम्मानित करते दिखाई देंगे।

इससे विशेषकर महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता असहज महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री अपने इसी दौरे में पुणे की एक मेट्रो रेल परियोजना को भी हरी झंडी दिखाएंगे।