Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahadev Betting App: महादेव सट्टेबाजी एप की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच को सौंपी गई, जानिए क्यों बन गया है ये हाईप्रोफाइल केस

15000 करोड़ रुपये के महादेव सट्टेबाजी एप घोटाले की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है। इससे पहले 14 नवंबर को मुंबई पुलिस ने सट्टेबाजी एप घोटाले से जुड़े होने का आरोप लगाते हुए डाबर के निदेशक गौरव बर्मन और कंपनी के अध्यक्ष मोहित बर्मन सहित 32 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। मामले में माटुंगा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 08:46 AM (IST)
Hero Image
15,000 करोड़ रुपये के महादेव सट्टेबाजी एप घोटाले की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है।

एएनआई, मुंबई। 15,000 करोड़ रुपये के महादेव सट्टेबाजी एप घोटाले की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है। इससे पहले 14 नवंबर को मुंबई पुलिस ने सट्टेबाजी एप घोटाले से जुड़े होने का आरोप लगाते हुए डाबर के निदेशक गौरव बर्मन और कंपनी के अध्यक्ष मोहित बर्मन सहित 32 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

मामले में माटुंगा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी। मुंबई पुलिस ने कहा, "माटुंगा पुलिस ने माटुंगा के एक सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश बनकर की शिकायत के आधार पर महादेव सट्टेबाजी एप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल और शुभ सोनी सहित 30 से अधिक लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और जुए की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।"

15 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई

जानकारी के मुताबिक, सामाजिक कार्यकर्ता बैंकर ने दावा किया है कि लोगों से 15,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों पर हवाला लेनदेन के जरिए पैसे प्राप्त करने का आरोप है।

पुलिस ने साहिल खान, गौरव बर्मन, मोहित बर्मन और अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा- 420, 465, 467, 468, 471, 120 (बी) के तहत मामला दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी एपीपी सिंडिकेट की जांच कर रहा है, जिसमें इस सट्टेबाजी सिंडिकेट के प्रमोटर कथित तौर पर विदेश में बैठे हैं और अपने दोस्तों और सहयोगियों की मदद से पूरे भारत में हजारों पैनल चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Mahadev App: महादेव समेत 22 सट्टेबाजी एप और वेबसाइट अवैध घोषित, केंद्र सरकार ने लगाया प्रतिबंध

विधानसभा चुनावों से महादेव सट्टेबाजी एप का कनेक्शन

ईडी के अनुसार उसने पहले ही 4 आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है। 450 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय जब्त कर ली है और 14 आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की है। 2 नवंबर को ईडी को खुफिया इनपुट मिला कि 7 और 17 नवंबर, 2023 को होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंध में महादेव एपीपी के प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाया जा रहा है।

ईडी ने भिलाई में होटल ट्राइटन और एक अन्य स्थान पर तलाशी ली और एक कैश कूरियर असीम दास को गिरफ्तार किया। असीम दास को कथित तौर पर सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनाव खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात से भेजा गया था।

यह भी पढ़ें: Mahadev Betting App: महादेव सट्टा एप मामले में अब इस चर्चित कंपनी का आया नाम, पुलिस ने दर्ज की FIR, अब तक 31 पर केस