Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में कब होंगे विधानसभा चुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया बड़ा अपडेट

Maharashtra Assembly Elections महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इस बीच चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनाव तैयारियों की समीक्षा की और चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। CEC राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले हमने राजनीतिक दलों और अधिकारियों समेत सभी हितधारकों से मुलाकात कर उनकी मांगें जानी हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 28 Sep 2024 10:43 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र चुनाव को लेकर राजीव कुमार का बड़ा बयान।

एजेंसी, मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। सभी पार्टियों ने अभी से रणनीति भी बनानी शुरू कर दी है। इस बीच चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनाव तैयारियों की समीक्षा की और चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट दिया है।

क्या दिवाली बाद होंगे चुनाव?

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले हमने राजनीतिक दलों और अधिकारियों समेत सभी हितधारकों से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि पार्टियों ने हमें दिवाली जैसे त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की घोषणा करने को कहा है।

सीईसी ने आगे कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि महाराष्ट्र लोकतंत्र के त्यौहार में अपना योगदान देगा।

फर्जी खबरों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश

वहीं, राजीव कुमार ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान महाराष्ट्र के जिलों के पुलिस अधीक्षकों से लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान चुनावी अपराधों से संबंधित एफआईआर की स्थिति मांगी है। सूत्रों के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एसपी को कार्मिक, ईवीएम और सोशल मीडिया से संबंधित सभी मामलों की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

सीईसी ने सख्ती से कहा कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों पर त्वरित प्रतिक्रिया और कार्रवाई की जाए। सूत्रों ने कहा कि राज्य पुलिस नोडल अधिकारियों को इन मामलों को निष्कर्ष तक ले जाने में किसी भी तरह की ढिलाई के बिना जांच में तेजी लाने के लिए कहा है।

— ANI (@ANI) September 28, 2024

चुनाव अधिकारियों को मिले ये निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान, सीईसी राजीव कुमार ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं और मतदाता कतारों का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सीईसी ने डीईओ को सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा करने, कतार में खड़े मतदाताओं के लिए बेंच लगाने, पीने का पानी उपलब्ध कराने और भीड़भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग की व्यवस्था करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मतदान केंद्रों का दौरा करने का निर्देश दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें