Move to Jagran APP

Maharashtra Budget 2024: चुनाव से पहले महाराष्ट्र में खुला योजनाओं का पिटारा, बजट में सरकार ने किये ये बड़े एलान

Maharashtra Budget 2024 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्य सरकार की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया। विधानसभा चुनाव से पहले पेश किए बजट में राज्य सरकार ने कई लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की है। जिसमें सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहन योजना शुरू की जिसके तहत जुलाई 2024 से हर महीने महिलाओं को 1500 रुपये दिए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Fri, 28 Jun 2024 02:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 02:50 PM (IST)
महाराष्ट्र में आज शिंदे सरकार बजट पेश करने जा रही है। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री अजित पवार ने राज्य के 2024-25 के बजट में 21 से 60 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को 1500 रुपये मासिक भत्ता देने की घोषणा की है। यह योजना अक्तूबर में होने जा रहे राज्य विधानसभा चुनाव से चार माह पहले जुलाई में लागू हो जाएगी। वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे अजीत पवार ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि 'मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहिन योजना’ के लिए प्रतिवर्ष 46,000 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन किया जाएगा।

बजट में 'मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना' का एलान

एक अन्य कल्याणकारी योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि पांच सदस्यों वाले पात्र परिवार को ‘मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना’ के तहत हर साल तीन रसोई गैस सिलिंडर मुफ्त दिए जाएंगे मिलेंगे। बता दें महाराष्ट्र में इसी साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव की दृष्टि से बजट में महिलाओं और किसानों से संबंधित योजनाओं पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। इसमें 21 से 60 वर्ष के आयु वर्ग की महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता, परिवारों को साल में तीन मुफ्त रसोई गैस सिलिंडर, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए 10,000 रुपये मासिक भत्ता देने जैसे कदम शामिल हैं।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के लिए 20,051 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे वाला बजट पेश किया। उन्होंने महिलाओं, युवाओं और किसानों सहित अन्य वर्गों के लिए कई रियायतों की घोषणा की है, जिसपर 80,000 करोड़ रुपये से अधिक का व्यय होगा। शिवसेना-भाजपा-राकांपा सरकार में वित्तमंत्री के रूप में अपना पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए पवार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहन योजना’ पर बोलते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य आर्थिक स्वतंत्रता, आत्मनिर्भरता, स्वास्थ्य और पोषण सहित महिलाओं का समग्र विकास और सशक्तीकरण सुनिश्चित करना है।

किसानों को सौर ऊर्जा पंप देने का एलान

महिलाओं के लिए एक अन्य कल्याणकारी योजना 'मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना' की घोषणा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए ‘मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना’ के तहत हर परिवार को साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। इस योजना से 52,16,412 परिवार लाभान्वित होंगे। बजट में महिलाओं के लिए कई और योजनाओं के अलावा किसानों के लिए भी कई योजनाएं घोषित की गई हैं। सरकार 8.5 लाख किसानों को सौर ऊर्जा पंप उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, ताकि उन्हें सिंचाई में सुविधा हो सके।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह पहल कृषि बिजली ग्रिडों को अलग करने और उन्हें सौर ऊर्जा से संचालित करने की परियोजना का हिस्सा है ताकि किसानों को दिन के समय निर्बाध बिजली उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के बिजली बिल का बोझ भी उठाएगी और 7.5 हॉर्स पावर तक की क्षमता वाले कृषि पंपों को चलाने के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएगी। इससे 44.06 लाख किसानों को मदद मिलेगी और इस योजना के लिए सब्सिडी के रूप में 14,761 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा।

10 लाख लोगों को मिलेगा नौकरी प्रशिक्षण

पवार ने युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण योजना की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना से हर साल 10 लाख युवाओं को औद्योगिक और गैर-औद्योगिक प्रतिष्ठानों में नौकरी का प्रशिक्षण मिलेगा। इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने और उद्योगों को प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

पवार ने कहा कि इस योजना के तहत प्रत्येक प्रशिक्षु को सरकार द्वारा प्रति माह 10,000 रुपये तक का वजीफा दिया जाएगा और इस पर लगभग 10,000 करोड़ रुपये का व्यय होगा। पवार ने मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में डीजल और पेट्रोल पर वैट 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा। इससे मुंबई क्षेत्र में डीजल करीब 2 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.