Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Bypoll: BJP उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन, BMC ने उद्धव गुट के प्रत्याशी का इस्तीफा स्वीकारा

Maharashtra Bypoll मुंबई के अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार मुरजी पटेल ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं बीएमसी ने शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार ऋतुजा पटेल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

By AgencyEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Fri, 14 Oct 2022 04:39 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र उपचुनावः भाजपा प्रत्याशी ने दाखिल किया नामांकन, उद्धव गुट के उम्मीदवार का इस्तीफा स्वीकार। फोटो इंटरनेट मीडिया

मुंबई, एजेंसी। Maharashtra Bypoll: महाराष्ट्र में मुंबई के अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव (Andheri East Assembly ByPoll) के लिए भाजपा उम्मीदवार मुरजी पटेल (Murji Patel) ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं, बीएमसी ने शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार ऋतुजा पटेल (Rutuja Latke) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। पटेल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले भाजपा व शिवसेना गुट के संयुक्त उम्मीदवार हैं। पटेल ने शिवसेना के रमेश लटके के खिलाफ इसी सीट से 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ा था। रमेश के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी।

मुर्जी पटेल ने इन नेताओं की मौजूदगी में भरा नामांकन

प्रेट्र के मुताबिक, मुरजी पटेल ने यहां अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले कहा कि मैं भाजपा का कार्यकर्ता हूं और पार्टी मुझसे जो करने को कहती है, मैं वहीं करूंगा। इस दौरान शक्ति प्रदर्शन में पटेल के साथ भाजपा की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार, पार्टी एमएलसी प्रवीण दारेकर और विधायक नितेश राणे भी रहे। इस मौके पर शिवसेना के एकनाथ शिंदे खेमे के मंत्री और प्रवक्ता दीपक केसरकर भी मौजूद रहे। गुरुवार को केसरकर ने कहा था कि बीजेपी और सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली 'बालासाहबबांची शिवसेना' विधानसभा उपचुनाव के लिए संयुक्त उम्मीदवार उतारेगी। 

बीएमसी ने उद्धव गुट की शिवसेना उम्मीदवार का इस्तीफा स्वीकारा 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र के लिए आगामी उपचुनाव के लिए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की उम्मीदवार ऋतुजा लटके का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर कार्रवाई करते हुए, नागरिक निकाय ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे बीएमसी में कार्यकारी सहायक (क्लर्क) के रूप में कार्यरत लटके को अपनी स्वीकृति का पत्र जारी किया।

कि बीएमसी ने उच्च न्यायालय के निर्देश के तुरंत बाद गुरुवार को ही लटके का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था, लेकिन उन्होंने शुक्रवार सुबह स्वीकृति पत्र प्राप्त कर लिया। लटके अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए ठाकरे गुट के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करने वाली हैं।

इस सीट पर इसलिए हो रहा है उपचुनाव

इस साल की शुरुआत में लटके के पति और मौजूदा विधायक रमेश लटके की मृत्यु के कारण इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। लटके ने तीन अक्टूबर को अपना इस्तीफा नगर निकाय को सौंप दिया था। बार-बार अनुरोध के बावजूद, 12 अक्टूबर तक इसे स्वीकार नहीं किया गया था, वह उच्च न्यायालय चली गई थी। उच्च न्यायालय ने गुरुवार को मुंबई नगर निकाय को उनका इस्तीफा स्वीकार करने का निर्देश दिया था।  तीन नवंबर को होने वाले इस उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है।

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे बोले, शिवसेना में होते तो मुख्यमंत्री बन चुके होते छगन भुजबल

यह भी पढ़ेंः किशोरी से दुष्कर्म के आरोप में नौसेना के जवान पर मामला दर्ज