Move to Jagran APP

Nanded Horror: नांदेड़ अस्पताल में हुई मौत मामले में पुलिस ने डीन और 3 डॉक्टरों के खिलाफ दर्ज किया केस

Nanded Hospital Deaths महाराष्ट्र के नांदेड़ अस्पताल में बीते दिनों कम से कम 31 लोगों की मौत का मामला सामने आया। इस मामले में अब पुलिस ने अस्पताल के डीन और 3 अन्य डॉक्टरों के खिलाफ केस दर्ज किया है। बता दें कि इनके खिलाफ IPC की धारा 304 और 34 के तहत FIR दर्ज की गई है। मामले की जांच की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 05 Oct 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
डीन और 3 डॉक्टरों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

एएनआई, नांदेड़ (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के नांदेड़ अस्पताल में बीते दिनों कई लोगों की मौत की खबर सामने आई थी। इस मामले में अब डॉ. शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डिलीवरी विभाग के डीन और डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

महाराष्ट्र पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, उनके खिलाफ IPC की धारा 304 और 34 के तहत FIR दर्ज की गई है।

दवाओं की कमी के कारण हुई लोगों की मौत

कथित तौर पर दवाओं की कथित कमी के कारण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई।

30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच नवजात शिशुओं सहित कुल 24 मरीजों की मौत की सूचना मिली थी, जबकि मंगलवार को सात और मौतें हुईं।

मृत मरीजों के रिश्तेदारों ने अस्पताल अधिकारियों पर दवाओं की कमी और लापरवाही का आरोप लगाया है।

जांच के लिए बनेगी समिति 

महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने मंगलवार को कहा कि मौतों की गहन जांच की जाएगी और जांच के लिए डॉक्टरों की एक समिति बनाई जाएगी।

डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल नांदेड़ के डीन ने पहले मंगलवार को अस्पताल के खिलाफ लापरवाही के आरोपों को खारिज कर दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि मृतक मरीज मधुमेह, यकृत विफलता और गुर्दे की विफलता जैसी विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे।

डीन श्यामराव वाकोडे ने कहा कि दवाओं या डॉक्टरों की कोई कमी नहीं थी और मरीजों की उचित देखभाल की गई, लेकिन उनके शरीर पर इलाज का असर नहीं हुआ।

खरगे ने की मामले की जांच की मांग

उन्होंने यह भी कहा कि कुछ मरीज आर्सेनिक और फास्फोरस विषाक्तता, सांप के काटने आदि से पीड़ित थे।

मंगलवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने मामले की विस्तृत जांच की मांग करते हुए कहा कि यह घटना "बेहद दर्दनाक, गंभीर और चिंताजनक" है।

दो महीने पहले ठाणे में हुई इसी तरह की घटना को याद करते हुए खड़गे ने कहा कि 18 मरीजों की जान चली गई और ऐसी दुर्घटनाएं राज्य सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली पर सवाल उठाती हैं।

24 घंटे में हुई 24 लोगों की मौत

इससे पहले, 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 24 घंटों में नांदेड़ के डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 24 मौतें हुई थीं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 24 मृतकों में 12 शिशु भी शामिल थे।

सात अन्य मरीजों की मौत

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, नांदेड़ डीआईओ ने कहा, डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों की मौत से संबंधित तथ्य इस प्रकार हैं: 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 24 मौतें; 1 और 2 अक्टूबर के बीच सात मौतें। इसमें कहा गया, कृपया घबराएं नहीं। डॉक्टरों की एक टीम तैयार है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: नांदेड़ के अस्पताल में बढ़ा मृतकों का आंकड़ा, सात और लोगों की मौत; अब 31 हुई संख्या

यह भी पढ़ें- Nagpur Hospital Death: नांदेड़ के बाद अब नागपुर के सरकारी अस्पताल की खुली पोल, 24 घंटे में 14 मरीजों की मौत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।