Move to Jagran APP

Maharashtra Election: सीएम एकनाथ शिंदे से अधिक अमीर हैं अजित पवार, पढ़ें पांच साल में कितनी बढ़ी दोनों की संपत्ति

Maharashtra Election महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार थी। अंतिम दिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार दोनों ने अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन से पता चला कि अजित पवार की संपत्ति मुख्यमंत्री से ज्यादा है। पढ़ें कितनी है दोनों की संपत्ति और पांच साल में कितनी बढ़ी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 28 Oct 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
2019 से 2024 के बीच एकनाथ शिंदे की संपत्ति 13 करोड़ रुपये से बढ़कर 38 करोड़ रुपये हुई।
जेएनएन, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की संपत्ति अजित पवार की संपत्ति के मुकाबले काफी कम है। इसका खुलासा दोनों नेताओं की ओर से जमा किए गए चुनावी हलफनामे से हुआ है।

नामांकन में दाखिल हलफनामों के अनुसार वर्ष 2019 से 2024 के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की संपत्ति 13 करोड़ रुपये से बढ़कर 38 करोड़ रुपये हो गई है। वह उन चंद लोगों में से हैं, जो पिछले पांच सालों में दोनों ही सरकारों में मंत्री रहे हैं।

अजित पवार की संपत्ति

दोनों सरकारों में मंत्री पद का प्रभार संभालने वाले दूसरे मंत्री हैं अजित पवार, जिनकी संपत्ति में पिछले पांच सालों में सीधा 49 करोड़ रुपये की बढ़त हुई है। अब वह 125 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

(अपना नामांकन दाखिल करते हुए एकनाथ शिंदे।)

वहीं, नामांकन के दौरान दाखिल हलफनामे में एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने पहली बार चुनाव लड़ने से पहले अपनी संपत्ति 15.6 करोड़ रुपये बताई है। जबकि राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के पोते युगेंद्र पवार की संपत्ति 50 करोड़ रुपये है।

बारामती से लड़ेंगे युगेंद्र पवार

सोमवार को अमित ठाकरे के माहिम से दाखिल पर्चे में चल संपत्ति 14.27 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 1.29 करोड़ रुपये की बताई गई है। इसी तरह अजित पवार के भतीजे युगेंद्र पवार के बारामती की राकांपा-शप सीट से दाखिल नामांकन में कुल 50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, जिसमें 39.80 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

गौरतलब है कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार है। ठाणे में शिंदे ने कोपरी पाचपाखाड़ी से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। एकनाथ शिंदे वहां से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं।

अजित पवार ने भी दाखिल किया नामांकन

भाजपानीत गठबंधन सरकार के शिल्पकार कहे जाने वाले उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शिंदे के रोड शो में शामिल हुए। राकांपा नेता उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बारामती से नामांकन पत्र दाखिल किया, जहां उनका मुकाबला उनके भतीजे युगेंद्र पवार से है, जिन्हें शरद पवार के नेतृत्ववाली राकांपा (शरदचंद्र पवार) ने मैदान में उतारा है।

(अजित पवार ने बारामती से किया नामांकन।)

शिंदे को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के केदार दिघे से चुनौती मिल रही है, जो आनंद दिघे के भतीजे हैं। इस अवसर पर फडणवीस ने कहा कि ठाणे हमेशा से भगवा रहा है और आगे भी ऐसा ही रहेगा। शिंदे रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतेंगे और वे अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देंगे। ठाणे महायुति के साथ रहेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।