Move to Jagran APP

Maharashtra Election: 'अब नहीं चलेगा वोट जिहाद', देवेंद्र फडणवीस बोले- मोदी को हटाना था मकसद

Maharashtra Election 2024 देवेंद्र फडणवीस ने एक इंटरव्यू में कहा है कि इस बार महाराष्ट्र में वोट जिहाद और फर्जी बयानबाजी काम नहीं आएगी। फडणवीस के बयान पर फिर से महाराष्ट्र की सियासत गरमा गई है। शिवसेना यूबीटी के नेता संजय राउत ने इस पर पलटवार किया है। पढ़ें फडणवीस ने क्या-क्या कहा और विपक्ष ने क्या दिया जवाब।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 27 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के मतदाता मिला-जुला फैसला नहीं देते।
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वोट जिहाद का जिक्र करके एक बार फिर प्रदेश कि सियासत गरमा दी है। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस बार के महाराष्ट्र चुनाव में वोट जिहाद और फर्जी बयानबाजी काम नहीं आएगी। साथ ही उन्होंने दावा किया कि 20 नवंबर को होने वाले चुनाव में महायुति गठबंधन ही चुनकर सत्ता में आएगी।

एनडीटीवी से बात करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'लोकसभा चुनाव में वोट जिहाद ही असली (कारक) था। एक खास समुदाय के लोगों ने भाजपा के खिलाफ वोट दिया। इसका उद्देश्य मोदी को हटाना था। यह इस बार काम नहीं करेगा।'

शिवसेना यूबीटी का पलटवार

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान वोट जिहाद शब्द चर्चा में आया था, जब सपा नेता मारिया आलम खां ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि अल्पसंख्यक समुदाय के सामने मौजूदा हालत में वोट जिहाद जरूरी है। उन्होंने कहा था कि हर महिला, हर पुरुष वोट जिहाद से संविधान बचाने को वोट जिहाद की जंग को लड़ेगा।

अब फडणवीस ने महाराष्ट्र के चुनावी अभियान के बीच इसका इस्तेमाल कर फिर से इसे चर्चा में ला दिया है। फडणवीस के कटाक्ष पर पलटवार करते हुए शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा कि फडणवीस को बताना चाहिए कि वोट जिहाद क्या है। क्या यह वोट जिहाद नहीं था, जब 2019 में मुस्लिम वोट मोदी को मिले थे? उन्होंने कहा कि जब आपको मुस्लिम वोट मिलते हैं तो यह वोट जिहाद नहीं होता है और जब वही वोट कांग्रेस या हमें मिलते हैं तो यह वोट जिहाद होता है।

मविआ ने फर्जी कहानी गढ़ी: फडणवीस

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना और एनसीपी (अजित पवार) का गठबंधन 48 में से 17 सीटें ही जीत पाया था, जबकि कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) के गठबंधन वाले महा विकास अघाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था। इस पर फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के मतदाता मिला-जुला फैसला नहीं देते।

उन्होंने कहा, 'लोकसभा चुनाव के दौरान, महा विकास अघाड़ी ने एक फर्जी कहानी गढ़ी। हमने इसका सीधा जवाब दिया है। अब लोगों को पता है कि उन्होंने झूठ बोला था। उन्होंने कहा कि मोदीजी आएंगे और संविधान बदल देंगे और आरक्षण समाप्त कर देंगे। इसलिए, लोगों ने राहुल गांधी और एमवीए को वोट दिया। फिर राहुल गांधी विदेश गए और कहा कि आरक्षण की जरूरत कम हो रही है और वे इसे समाप्त कर देंगे। उनके झूठ मर चुके हैं और हमारा सच सामने आ गया है। इसलिए हम चुने जाएंगे।'

'एक समुदाय चुनाव का फैसला नहीं कर सकता।'

वहीं, महाराष्ट्र चुनावों में दलित वोट फैक्टर पर फडणवीस ने कहा, 'दलित मतदाता महत्वपूर्ण है, लेकिन, महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में, कोई भी एक समुदाय चुनाव का फैसला नहीं कर सकता। लोकसभा चुनाव में फर्जी बयानों के कारण दलित मतदाता हमसे दूर चले गए थे, लेकिन वे वापस आ गए हैं।'

इसके अलावा विपक्षी महा विकास अघाड़ी पर निशाना साधते हुए फडणवीस ने कहा कि विपक्ष केवल रोकने में रुचि रखता है- यानी रुको। अगर विकास पर चर्चा होती है तो मैं शर्त लगाता हूं कि हमारे प्रतिद्वंद्वी इसमें भाग नहीं ले पाएंगे, क्योंकि उन्होंने हमेशा (परियोजनाओं) को रोकने के लिए काम किया है। बुलेट ट्रेन रोको, मेट्रो रोको, महामार्ग, अटल सेतु रोको, एयरपोर्ट रोको। हमारा काम है ठोको - काम खत्म करो और प्रगति करो।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।