Move to Jagran APP

महाराष्ट्र की इस सीट पर तीन 'सेना' आमने-सामने; चाचा उद्धव ने भतीजे अमित ठाकरे के खिलाफ किसे बनाया है उम्मीदवार?

Maharashtra Election सेंट्रल मुंबई की माहिम सीट से अमित ठाकरे (Amit Thackeray) चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि इस सीट पर तीन सेनाओं के बीच लड़ाई होनी वाली है। इस सीट पर शिवसेना शिवसेना यूबीटी और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने सदा सरवणकर को माहिम से अमित ठाकरे के खिलाफ उतारा है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
Maharashtra Election: माहिम सीट पर शिवसेना, शिवसेना यूबीटी और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे।(फोटो सोर्स: जागरण)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024) के लिए महायुति और महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की शुरुआत कर दी है। बुधवार को शिवसेना (यूबीटी) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की।

लिस्ट में उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे का भी नाम है। आदित्य वर्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, इस बार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने भी चुनावी ताल ठोक दी है।

माहिम सीट पर होगी 'महाभारत'

सेंट्रल मुंबई के माहिम सीट से अमित ठाकरे चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि इस सीट पर तीन 'सेनाओं' की लड़ाई होनी वाली है। इस सीट पर शिवसेना, शिवसेना यूबीटी और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने-अपने उम्मीदवार को उतारने का फैसला किया है।

एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने सदा सरवणकर को माहिम से अमित ठाकरे के खिलाफ उतारा है। यानी अब दादर माहिम निर्वाचन क्षेत्र में सदा सरवणकर (महायुति) बनाम अमित ठाकरे बनाम महेश सावंत (एमवीए) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

सीट बंटवारे पर बन गई बात 

कई दिनों से चर्चा चल रही थी कि सीट बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी दल में काफी खींचातान हो रही है। हालांकि, आखिरकार विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे पर बात बन गई। महाविकास आघाड़ी गठबंधन में शामिल एनसीपी (शरद पवार गुट), उद्धव गुट की शिवसेना और कांग्रेस के बीच बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति बन गई है। उद्वव गुट के नेता संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे का एलान किया।

तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव 

शिवसेना यूबीटी सांसद संजय राउत ने बताया कि एमवीए में शामिल तीनों दल कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट), उद्धव गुट की शिवसेना 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन दलों से बात करेंगे और कल तक स्थिति साफ हो जाएगी। बची 15 सीटों पर बाद में फैसला किया जाएगा।

बारमती सीट से लड़ेंगे अजित पवार 

एनसीपी (अजित गुट) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 38 नाम शामिल हैं, जिसमें उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार का भी नाम है।

एनसीपी प्रमुख अजित पवार (NCP candidate list) बारामती से, छगन भुजबल येओला से और दिलीप वाल्से पाटिल अम्बेगांव से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले, जो पहले भाजपा में थे, उनको अर्जुनी-मोरगांव से टिकट दिया गया है।

यह भी पढ़ें: MVA में सीट बंटवारे का एलान, उद्धव ने जारी की पहली लिस्ट; पढ़ें शरद गुट और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलीं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।