Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र सरकार ने प्याज की कीमतों में गिरावट के बीच किया बड़ा एलान, किसानों को मिलेगी राहत

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य विधानसभा में इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इससे प्याज उत्पादकों को राहत मिलेगी। महाराष्ट्र में रसोई के स्टेपल की कीमतें गिर गई हैं जिसके परिणामस्वरूप किसानों को उनकी उपज के लिए बहुत कम राशि मिल रही है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 13 Mar 2023 03:29 PM (IST)
Hero Image
देश के प्याज उत्पादन में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 43 फीसदी है।

मुंबई, पीटीआई। महाराष्ट्र सरकार ने प्याज की कीमतों में भारी गिरावट से बुरी तरह प्रभावित राज्य के प्याज किसानों को 300 रुपये प्रति क्विंटल की अनुग्रह राशि देने की सोमवार को घोषणा की। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि देश के प्याज उत्पादन में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 43 फीसदी है। दूसरे राज्यों में प्याज का उत्पादन बढ़ने से ये समस्या पैदा हो गई है। देश में, आपूर्ति की तुलना में मांग कम है।

इसलिए, प्याज की कीमत गिर गई है। देश में प्याज का उत्पादन, उसकी घरेलू मांग और देश से निर्यात आदि सभी बाजार में प्याज की कीमत को प्रभावित करते हैं। उत्पादक किसानों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक समिति नियुक्त की गई थी। जिसकी सिफारिश के आधार पर ये फैसला लिया गया है।

उत्पादन में बढ़ोतरी के कारण फसल की कीमत में आई गिरावट

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य विधानसभा में इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इससे प्याज उत्पादकों को राहत मिलेगी। महाराष्ट्र में रसोई के स्टेपल की कीमतें गिर गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को उनकी उपज के लिए बहुत कम राशि मिल रही है। शिंदे ने कहा कि प्याज के उत्पादन में बढ़ोतरी के कारण फसल की कीमत में गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्याज बहुत महत्वपूर्ण फसल है और यह एक संवेदनशील मुद्दा बन गया है।