Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेरोजगारी के आरोप का जवाब है महाराष्ट्र सरकार की ‘लाडला भाई योजना’, जानिए क्या है ये स्कीम

महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना का एलान किया है। इस योजना का लाभ 18 से 35 वर्ष के बीच के युवाओं को मिल सकेगा। इस योजना के तहत महाराष्ट्र का बारहवीं पास युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए छह हजार रुपए डिप्लोमा एवं आईटीआई करने वाले युवाओं को आठ हजार रुपए एवं स्नातक युवाओं को 10 हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 17 Jul 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (फाइल फोटो)

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने पिछले सप्ताह पेश अपने बजट में महिलाओं के लिए जहां लाडली बहन योजना घोषित की है, वहीं युवाओं के लिए लाडला भाई योजना भी घोषित की है। इस योजना के तहत युवाओं को किसी कौशल में प्रशिक्षण एवं ट्रेनिंग के दौरान छह से 10 हजार रुपए तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। महाराष्ट्र सरकार की इस योजना की तारीफ पिछले सप्ताह अपनी मुंबई यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं।

हाल के लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्षी दलों द्वारा भाजपानीत केंद्र सरकार को बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरने का प्रयास किया जाता रहा है। अब तीन महीने बाद ही महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। महाराष्ट्र की महायुति (भाजपा, शिवसेना, राकांपा) सरकार इस मुद्दे पर घिरने के बजाय आक्रामक रहना चाहती है। इसीलिए उसके वित्तमंत्रालय के प्रभारी उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने अपने इस वर्ष के बजट में जहां महिलाओं को ‘लाडली बहन योजना’ के अंतर्गत हर महीने 1500 रुपए देने की घोषणा की है, वहीं युवाओं के लिए मुख्यमंत्री ‘युवा कार्य प्रशिक्षण योजना’ की भी घोषणा की है।

इस योजना के तहत इन युवाओं को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत महाराष्ट्र का निवासी प्रमाणपत्र रखनेवाले बारहवीं पास युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए छह हजार रुपए, डिप्लोमा एवं आईटीआई करनेवाले युवाओं को आठ हजार रुपए एवं स्नातक युवाओं को 10 हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना का लाभ 18 से 35 वर्ष के बीच के युवाओं को मिल सकेगा। योजना पर सरकार 5,500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

राज्य में कुशल जनशक्ति होगी तैयार

मंगलवार को पंढरपुर में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस राशि से युवा किसी कौशल में प्रशिक्षित होकर मान्य कंपनियों में अप्रेंटिशसिप कर सकेंगे। इससे राज्य में कुशल जनशक्ति तैयार होगी और राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। पिछले सप्ताह मुंबई यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र सरकार की इस योजना की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि भारत में बहुत बड़ी संख्या में स्किल डेवलपमेंट और रोजगार हमारी जरूरत है। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 10 लाख नौजवानों को स्किल ट्रेनिंग देने का संकल्प लिया है।

'हमारी सरकार निरंतर इस दिशा में कर रही है काम'

हमारी सरकार निरंतर इस दिशा में काम कर रही है। लेकिन महाराष्ट्र सरकार की इस योजना का असर विपक्ष को भी समझ में आ रहा है। बुधवार को पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए राकांपा (शपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने बजट में यह योजना घोषित करनेवाले अपने ही भतीजे पर यह कहते हुए तंज कसा कि अजीत पवार को आज तक तो कोई ‘लाडली बहना’ या ‘लाडला भाई’ योजना नहीं सूझी। अब कैसे सूझ रही है। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता संजय राउत ने यह कहते हुए सरकार पर हमला बोला है कि चुनाव से पहले सरकार को सब याद आएंगे। मुख्यमंत्री शिंदे सरकारी खजाने से वोट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Ladla Bhai Yojana: इस राज्य के युवा बनेंगे 'लाडले', हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए; जानिए पूरी योजना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर