Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: महाराष्ट्र में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर छुट्टी का एलान, सभी सरकारी कार्यालय रहेंगे बंद

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न देशभर में मनाया जा रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने भी इस दिन सार्वजनिक अवकाश का एलान किया है। महाराष्ट्र के सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को बकायदा सार्वजनिक अवकाश के लिए एक अधिसूचना जारी की। केंद्र सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए महाराष्ट्र सरकार ने छुट्टी का एलान किया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में स्थित राम मंदिर (फोटो: एएनआई)

मुंबई, एएनआई। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न देशभर में मनाया जा रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने भी इस दिन सार्वजनिक अवकाश का एलान किया है।

केंद्र सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश का एलान किया। प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को बकायदा सार्वजनिक अवकाश के लिए एक अधिसूचना जारी की।

यह भी पढ़ें: 22 जनवरी को राममय रहेगा देश, UP ही नहीं इन राज्यों में भी रहेगा अवकाश; पढ़िए अपने राज्य का हाल

BCI के अध्यक्ष ने लिखा CJI को लिखा पत्र

इससे पहले बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ को एक पत्र लिखकर राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर देशभर की सभी अदालतों में छुट्टी देने का अनुरोध किया था। पत्र में उन्होंने कहा,

इस आयोजन धार्मिक, सांस्कृतिक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के आलोक में मैं आपके सम्मानित कार्यालय से विनम्रतापूर्वक आग्रह करता हूं कि 22 जनवरी, 2024 को पूरे भारत में उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालयों, जिला न्यायालयों और अन्य अदालतों में छुट्टी घोषित करने पर विचार करें।

उन्होंने आगे कहा कि यह अवकाश कानूनी बिरादरी के सदस्यों और अदालत के कर्मचारियों को अयोध्या में उद्घाटन समारोह और देशभर में अन्य संबंधित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने या देखने की अनुमति प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण का ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले जजों को मिला न्योता, प्राण प्रतिष्ठा के बनेंगे साक्षी

इन राज्यों में ही बंद रहेंगे कार्यालय

सनद रहे कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित नौ राज्यों में 22 जनवरी को अवकाश का एलान किया गया है। कहीं पर आधे दिन की तो कहीं पर पूरे दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार के तमाम कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर