Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मराठा आरक्षण पर सियासत गर्म: पुलिस लाठीचार्ज के लिए फडणवीस ने मांगी माफी, CM बोले- बातचीत से निकलेगा हल

Maharashtra Maratha Reservation violence महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण को लेकर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। विपक्ष इस लाठीचार्ज को लेकर शिंदे-भाजपा सरकार पर हमलावर है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस ने पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के इस्तेमाल पर खेद जताया है। पुलिस लाठीचार्ज के लिए फडणवीस ने माफी मांगी है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 04 Sep 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Maratha Reservation violence: मराठा आरक्षण पर सियासत गर्म: पुलिस लाठीचार्ज के लिए फडणवीस ने मांगी माफी (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

मुंबई, एजेंसी। Maharashtra Maratha Reservation: महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण (Maharashtra Maratha Reservation) को लेकर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज (Police Lathi Charge in Jalna) का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। विपक्ष इस लाठीचार्ज को लेकर शिंदे-भाजपा सरकार पर हमलावर है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) और डिप्टी सीएम फडणवीस (Deputy CM Devendra Fadnavis) ने पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के इस्तेमाल पर खेद जताया है।

'मराठा आरक्षण से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए गंभीर है सरकार'

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि मराठा आरक्षण पर आज हमने उच्च स्तरीय बैठक की। मैं पहले ही प्रदर्शनकारियों से बात कर चुका हूं और हम इस मुद्दे को जल्द ही सुलझाएंगे। हमारी सरकार मराठा आरक्षण से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए गंभीर है।

उन्होंने बताया कि राज्य मंत्री गिरीश महाजन और अन्य मंत्री बातचीत के लिए जालना जाएंगे। हम इस मामले को बातचीत के जरिए ही सुलझा सकते हैं। हमारी सरकार मराठा समुदायों की मांगों को लेकर गंभीरता से काम कर रही है और मराठा समुदाय को आरक्षण मिलना चाहिए, यही सरकार मानती है।

— ANI (@ANI) September 4, 2023

देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस लाठीचार्ज के लिए मांगी माफी

वहीं, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस लाठीचार्ज पर खेद जताया। उन्होंने पुलिस लाठीचार्ज को गलत ठहराया और कहा कि मैं सरकार की ओर से माफी मांगता हूं। पुलिस ने जो लाठीचार्ज किया था, वे सही नहीं था। उन्होंने बताया कि सीएम एकनाथ शिंदे ने कह दिया है कि जो लोग भी इसके लिए जिम्मेदार है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

संजय राउत ने शिंदे-भाजपा सरकार को घेरा

इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने दावा किया कि जालना में लाठीचार्ज का आदेश सीएम और राज्य के गृह मंत्री कार्यालय से फोन कर दिया गया था।

इसके अलावा NCP नेता अनिल देशमुख ने भी शिंदे-भाजपा सरकार पर हमला बोला। अनिल देशमुख ने दावा किया कि महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय से एक फोन किया गया था, जिसके बाद जालना जिले में चल रहे प्रदर्शन पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया।

बसों में लगाई आग, कई लोग हुए घायल

बता दें कि शुक्रवार को जालना जिले के सारथी गांव में प्रदर्शनकारी मराठा आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया। इसके साथ ही उन पर आंसू गैस के गोले भी दागे।

इस दौरान बात इतनी बढ़ गई कि इस प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले लिया। इस हिंसा में 40 पुलिसकर्मी घायल हो गए। इसके अलावा कई लोगों को भी चोटें आई। वहीं, प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में भी आग लगा दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर