Move to Jagran APP

Maharashtra: नांदेड़ के अस्पताल में बढ़ा मृतकों का आंकड़ा, सात और लोगों की मौत; अब 31 हुई संख्या

महाराष्ट्र के नांदेड़ अस्पताल में 24 लोगों की मौत के कुछ ही घंटे बाद सात अन्य लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 24 मृतकों में 12 शिशु भी शामिल थे। महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ मंगलवार को नांदेड़ में जीएमसीएच का दौरा करेंगे और इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 03 Oct 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
24 घंटे में सात अन्य मरीजों की मौत

पीटीआई, औरंगाबाद। महाराष्ट्र के नांदेड़ अस्पताल में 24 लोगों की मौत के कुछ ही घंटे बाद सात अन्य लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। दरअसल, अधिकारियों ने मंगलवार को पुष्टि की कि 1 और 2 अक्टूबर के बीच सात और मौतें हुई हैं। यहां से लगभग 280 किमी दूर स्थित नांदेड़ के जिला सूचना कार्यालय (डीआईओ) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी पुष्टि की। इसके बाद 48 घंटों में अस्पताल में मृत मरीजों की कुल संख्या 31 हो गई है।

24 घंटे में 24 मौतें

इससे पहले, 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 24 घंटों में नांदेड़ के डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 24 मौतें हुई थीं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 24 मृतकों में 12 शिशु भी शामिल थे।

सात अन्य मरीजों की मौत

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, नांदेड़ डीआईओ ने कहा, "डॉ शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मरीजों की मौत से संबंधित तथ्य इस प्रकार हैं: 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 24 मौतें; 1 और 2 अक्टूबर के बीच सात मौतें।" इसमें कहा गया, "कृपया घबराएं नहीं। डॉक्टरों की एक टीम तैयार है।"

पूर्व सीएम की राज्य सरकार से मांग

चव्हाण ने मंगलवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "नांदेड़ के अस्पताल में लगातार मौत हो रही है। सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कल (2 अक्टूबर) से चार बच्चों सहित सात और मरीजों की मौत हो गई।" महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने मांग की, "राज्य सरकार को जिम्मेदारी तय करनी चाहिए।"

यह भी पढ़ें: नांदेड़ अस्पताल में 24 मरीजों की मौत के मामले में डीन ने दी सफाई, कहा- 'इलाज और देखभाल में नहीं हुई लापरवाही'

चिकित्सा शिक्षा मंत्री करेंगे अस्पताल का दौरा

इस बीच, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ मंगलवार को नांदेड़ में जीएमसीएच का दौरा करेंगे। जिले के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल के दौरे के बाद वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे। सोमवार को जारी अपने आधिकारिक बयान में, नांदेड़ जिला कलेक्टर ने कहा कि 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच अस्पताल में कुल 24 मौतें हुईं।

मौतों को लेकर दी सफाई

इसमें कहा गया, "जिन 12 वयस्कों ने अपनी जान गंवाई, उनमें से पांच पुरुष और सात महिलाएं थीं। चार वयस्कों को दिल से जुड़ी बीमारियां थीं, एक अज्ञात में जहर पाया गया था, एक को लिवर की समस्या थी, दो किडनी के मरीज थे, तीन दुर्घटना और एक मामले में गर्भावस्था के दौरान कुछ परेशानियां हो गई थीं।" कलेक्टर के बयान में कहा गया है कि मृत शिशुओं में से चार को अंतिम चरण में अस्पताल लाया गया था।

इससे पहले, 12 से 13 अगस्त के बीच 24 घंटे की अवधि में, ठाणे जिले के कलवा में छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में कुल 18 मरीजों की मौत हो गई, जिससे विपक्ष ने एकनाथ शिंदे सरकार पर सवाल उठाया।

यह भी पढ़ें: Nanded Hospital: 'ये हत्या है', नांदेड़ के अस्पताल में हुई 24 मौतों पर विपक्ष का शिंदे सरकार पर चौतरफा वार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।