Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra News: गणेश चतुर्थी पर जमकर बरसेंगे बादल, कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गणेश चतुर्थी के मौके पर भारतीय मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि कई लोग भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि बारिश रुक जाएं क्योंकि उन्हें गणपति बप्पा का स्वागत करना है। जानकारी के मुताबिक अगले तीन दिनों के लिए राज्य के कई जिलों में अलर्ट जारी है।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
गणेश चतुर्थी पर महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

मुम्बई, ऑनलाइन डेस्क। भगवान गणेश के सबसे बड़े त्योहार अब मात्र कुछ घंटे बाकी है। इस त्योहार को पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में इसकी काफी रौनक देखने को मिलती है। महाराष्ट्र के घर, बाजार और पंडाल पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। हालांकि, इसी बीच राज्य भर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

ठाणे और मुंबई में शनिवार की शुरुआत भारी बारिश के साथ हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार, 17 सितंबर के लिए ठाणे और पालघर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इसके अलावा, मुंबई में भी 18 सितंबर तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा, आईएमडी ने 18 सितंबर से ठाणे और पालघर के लिए येलो अलर्ट जारी किया, लेकिन साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि जरूरत पड़ने पर चेतावनियों को अपग्रेड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में मौसम हुआ सुहावना, यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट; पढ़ें अन्य राज्यों का हाल

हालांकि, कई लोग प्रार्थना कर रहे हैं कि यह बारिश रुक जाए, क्योंकि लोगों को अपने घर सोमवार को भगवान गणेश का स्वागत करना है और उसकी कुछ तैयारियां बाकि हैं।

बप्पा का स्वागत करने की तैयारी में लोग

गौरतलब है कि गणेश चतुर्थी के पावन मौके पर भगवान गणेश की मूर्ति को घर लाया जाता है और 10 दिवसीय उत्सव के बाद उन्हें विसर्जित कर दिया जाता है। इन 10 दिनों तक हर तरफ खूबसूरत पंडाल और भगवान गणेश की छोटी-बड़ी मूर्ति देखने को मिल जाती है।

लोग अपने परिवार की परंपरा के मुताबिक, डेढ़ दिन, तीन, पांच, सात या ग्यारह दिन पर भी भगवान गणेश को विदा करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: पुणे में बन रहा अयोध्या के राम मंदिर थीम पर पंडाल, 19 सिंतबर को धूमधाम से आएंगे बप्पा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर