Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: ईडी के सामने पेश होंगे NCP नेता जयंत पाटिल, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए भेजा गया समन

Maharashtra News एनसीपी नेता जयंत पाटिल आज मन लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होने वाले हैं। हालांकि ईडी ने इन्हें पूछताछ के लिए 12 मई को ही समन भेजा था लेकिन इन्होंने निजी कारणों से कुछ दिन का समय मांगा था।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 22 May 2023 11:27 AM (IST)
Hero Image
मनी लॉन्ड्रिंगा मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होंगे एनसीपी नेता जयंत पाटिल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। एनसीपी नेता और महाराष्ट्र में पार्टी अध्यक्ष जयंत पाटिल आज प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएल एंड एफएस) से जुड़ी कथित अनियमितताओं से संबंधित पूछताछ के लिए ईडी ने पाटिल को समन भेजा था। इसको लेकर पाटिल ने एक ट्वीट भी शेयर किया है।

ईडी से मांगा था 10 दिन का समय

इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएल एंड एफएस) से जुड़ी कथित अनियमितताओं के मामले में पूछताछ के लिए आज एनसीपी नेता जयंत पाटिल ईडी के सामने पेश होने वाले हैं। ईडी की ओर से महाराष्ट्र की इस्लामपुर सीट से विधायक पाटिल को पहला समन 12 मई को भेजा गया था, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत और आधिकारिक व्यस्तताओं का हवाला देते हुए ईडी से 10 दिन का समय मांगा था।

जयंत पाटिल ने किया ट्वीट

ईडी के सामने पेश होने से पहले जयंत पाटिल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट शेयर किया है। उन्होंने लिखा, "मैं आज सुबह 11 बजे ईडी कार्यालय में उपस्थित रहूंगा। ईडी के समन के बाद से पूरे राज्य से मेरी पार्टी के पदाधिकारियों और अन्य मित्र दलों के फोन आ रहे हैं और मैं समझता हूं कि आज पूरे राज्य से लोग ईडी कार्यालय आ रहे हैं। मेरी गुजारिश है कि कोई भी मुंबई न आए। मैं इस पूछताछ में ईडी का पूरा सहयोग करूंगा और आपने मुझे जो प्यार दिया है, उसके लिए आप सभी का धन्यवाद।"

कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

हालांकि, जयंत पाटिल को ईडी की ओर से पूछताछ के लिए भेजे गए समन को लेकर एनसीपी कार्यकर्ताओं ने मुंबई में विरोध प्रदर्शन किया। सभी कार्यकर्ता हाथ में पोस्टर लिए इकट्ठा हुए हैं। उन्होंने एक पोस्टर पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और जयंत पाटिल की तस्वीर छपवाई है और उस पर लिखा है कि 'ईडी तुमको है बहुत प्यारी, लेकिन याद रखो जयंत पाटिल तुम सबको भारी।' इस  पोस्टर के जरिए एनसीपी कार्यकर्ता केन्द्र सरकार पर निशाना साधने की कोशिश कर रहे हैं।

— ANI (@ANI) May 22, 2023

क्या है आईएल एंड एफएस मामला ?

ईडी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएल एंड एफएस) से जुड़ी कथित अनियमितताओं को लेकर एक जांच कर रहा है। यह जांच आईएल एंड एफएस समूह की कोहिनूर सीटीएनएल में इक्विटी निवेश से संबंधित है। दरअसल, कोहिनूर सीटीएनएल दादर में कोहिनूर स्क्वायर टावर का निर्माण कर रहा है। जयंत पाटिल शरद पवार के करीबी हैं। हालांकि, इस मामले में ईडी पहले राज ठाकरे से भी पूछताछ कर चुकी है।