Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maha News: मुम्बई में दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, कई अन्य परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

शुक्रवार यानी आज पीएम मोदी मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही पीएम शैक्षणिक संस्थान दो एलिवेडेड रोड कॉरिडोर और एक वाहन अंडरपास का भी उद्घाटन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 10 Feb 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
मुम्बई में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी।

मुम्बई, पीटीआई। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही अपनी यात्रा के दौरान, दाउदी बोहरा समुदाय के एक शैक्षणिक संस्थान के नए परिसर, दो एलिवेटेड रोड कॉरिडोर और एक वाहन अंडरपास का भी उद्घाटन करेंगे।

वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

रेलवे अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि शहर पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले दोपहर में सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और इसके तुरंत बाद वित्तीय राजधानी को साईंनगर शिरडी से जोड़ने वाली दूसरी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

सफर का समय पहले से होगा कम

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस देश की वाणिज्यिक राजधानी और प्रमुख कपड़ा शहर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जिसमें फिलहाल लगभग 7 घंटे 30 मिनट लगते हैं। यह दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और पुणे जिले में आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगा।

दो घंटे कम हो जाएगा सफर का समय

मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के सबसे संरक्षित मंदिर के शहरों में से एक नासिक और इसके आसपास त्र्यंबकेश्वर और शनि सिंगनापुर के अन्य तीर्थस्थलों की 343 किलोमीटर की यात्रा को 5 घंटे 25 मिनट में खत्म कर देगा जो वर्तमान समय से लगभग दो घंटे कम होगा।

महाराष्ट्र में चलेंगी तीन वंदे भारत एक्सप्रेस

इन दोनों वंदे भारत ट्रेन के चलने के बाद मुंबई से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या तीन हो जाएगी। महाराष्ट्र ऐसा पहला राज्य होगा, जिसके पास दो इंट्रा-स्टेट वंदे भारत सेवाएं हैं। अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस मौके पर सीएसएमटी समारोह में उपस्थित रहेंगे।

शैक्षणिक संस्थान का करेंगे उद्घाटन

इसके बाद पीएम मोदी उपनगरीय अंधेरी के मरोल में दाउदी बोहरा समुदाय के प्रमुख शैक्षणिक संस्थान अलजामी-तुस-सैफियाह (सैफी अकादमी) के एक नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। अलजामी-तुस-सैफियाह समुदाय की सीखने की परंपराओं और साहित्यिक संस्कृति की रक्षा के लिए काम कर रहा है।

वाहन अंडरपास से ट्रैफिक की समस्या होगी कम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड पर वकोला-कुर्ला, एमटीएनएल-एलबीएस (लाल बहादुर शास्त्री) एलिवेटेड कॉरिडोर आर्म्स और मलाड के उत्तरी उपनगर कुरार में एक वाहन अंडरपास का भी उद्घाटन करेंगे। ये कॉरिडोर आर्म्स वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ते हैं।

WEH पर यातायात को आसान बनाने और व्यस्त राजमार्ग के मलाड और कुरार पक्षों को जोड़ने के लिए कुरार अंडरपास बेहद महत्वपूर्ण है। यह पैदल चलने वालों को आसानी से सड़क पार करने में मदद करेगा और साथ ही वाहनों को WEH पर भारी ट्रैफिक के बिना चलने में मददगार होगा।

कुछ मार्गों पर यात्रा को किया जाएगा नियंत्रित

पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए कुछ मार्गों पर यातायात बंद रहेगा। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण मुंबई के साथ-साथ पश्चिमी उपनगरों के मरोल और अंधेरी इलाकों में पूर्वी फ्रीवे और आस-पास की सड़कों पर यातायात नियंत्रित किया जाएगा। महानगर के दक्षिणी हिस्से में ईस्टर्न फ्रीवे, पी डी मेलो रोड, शहीद भगत सिंह मार्ग और इन प्रमुख मार्गों की ओर जाने वाली सड़कों पर दोपहर 2.45 बजे से शाम 4.15 बजे तक यातायात को नियंत्रित किया जाएगा।

अंधेरी के पश्चिमी उपनगर मरोल में अलजामिया-तस-सैफियाह रोड पर शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच यातायात नियंत्रित किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि साइड रोड, एयरपोर्ट रोड, मेट्रो स्टेशन जंक्शन, अंधेरी-घाटकोपर-कुर्ला रोड और विले पार्ले (पूर्व) से एलिवेटेड एयरपोर्ट रोड सहित मरोल चर्च रोड पर भी यातायात नियंत्रित और विनियमित होगा।

एक महीने में पीएम का दूसरा दौरा

पीएम मोदी का एक महीने में महाराष्ट्र का ये दूसरा दौरा होगा। 19 जनवरी को पीएम ने वित्तीय राजधानी में 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था। आगामी बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों के मद्देनजर उनकी यात्रा काफी महत्व रखती है।

यह भी पढ़ें: Suicide News: कर्ज में डूबे शख्स ने पत्नी की हत्या करने के बाद कर ली आत्महत्या, पीछे छोड़ गए एक 17 साल की बेटी

प्रतिबंधित PFI ने चार चरणों में इस्लामिक शासन का बनाया था प्लान, ATS ने चार्जशीट में बताई पूरी योजना