Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Politics: बारामती में होगी ननद-भाभी के बीच लड़ाई, लोकसभा चुनाव में सुनेत्रा पवार के सामने होंगी सुप्रिया सुले

महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर पवार बनाम पवार की लड़ाई होगी। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने शनिवार को सुनेत्रा पवार को बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस सीट पर पवार परिवार में चुनावी मुकाबला देखेने को मिलेगा। सुनेत्रा पवार अजीत पवार की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sun, 31 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर पवार बनाम पवार की लड़ाई होगी।

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर पवार बनाम पवार की लड़ाई होगी। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने शनिवार को सुनेत्रा पवार को बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस सीट पर पवार परिवार में चुनावी मुकाबला देखेने को मिलेगा।

सुनेत्रा पवार अजीत पवार की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। राकांपा (अजीत गुट) के नेता सुनील तटकरे ने आधिकारिक तौर पर सुनेत्रा अजीत पवार को बारामती लोकसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवार घोषित किया। घोषणा करते हुए तटकरे ने इस बात पर जोर दिया कि यह लड़ाई पारिवारिक झगड़े के बजाय विचारधाराओं के टकराव का प्रतीक है। टिकट मिलने के बाद सुनेत्रा पवार ने कहा कि यह हमारे लिए भाग्यशाली दिन है।

सुनेत्रा पवार ने एक मराठी समाचार चैनल से कहा कि मुझे चुनाव लड़ने में सक्षम समझने के लिए मैं नरेन्द्र मोदी, अमित शाह और महायुति (शिवसेना, भाजपा और राकांपा) के सभी नेताओं को धन्यवाद देती हूं। सुले से मुकाबला करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मतदाताओं ने लड़ाई अपने हाथ में ले ली है।

बारामती सीट पवार परिवार का गढ़

55 वर्षों से अधिक समय से बारामती लोकसभा सीट पवार परिवार का गढ़ रही है। शरद पवार ने 1967 में पहली बार बारामती से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीता। उन्होंने 1972, 1978, 1980, 1985 और 1990 के विधानसभा चुनावों में यह सीट बरकरार रखी। बाद में सुप्रिया सुले ने कमान संभाली और 2009 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाड़ी का हिस्सा राकांपा (शरद गुट) महाराष्ट्र में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

राकांपा ने बारामती से सुप्रिया को बनाया उम्मीदवार

राकांपा (शरद गुट) ने शनिवार को महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की, जिसमें बारामती से सुप्रिया सुले को बरकरार रखा गया है। अहमदनगर से अजीत पवार खेमे से पाला बदलने वाले नीलेश लंके को मैदान में उतारा गया है। राकांपा (शरद गुट) के प्रमुख जयंत पाटिल ने सूची की घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रिया सुले और अमोल कोल्हे को क्रमश बारामती और शिरूर निर्वाचन क्षेत्रों से बरकरार रखा गया है।

भास्कर भागरे को नासिक की डिंडौरी सीट से और पूर्व कांग्रेस विधायक अमर काले को वर्धा से उम्मीदवार बनाया गया है। भगरे डिंडौरी (सुरक्षित) सीट पर केंद्रीय मंत्री और मौजूदा भाजपा सांसद भारती पवार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। पारनेर से मौजूदा विधायक लंके का मुकाबला अहमदनगर से भाजपा सांसद सुजय विखे पाटिल से होगा।

शिवसेना नेता शिवतारे नहीं लड़ेंगे बारामती से चुनाव

शिवसेना नेता विजय शिवतारे अब महाराष्ट्र के बारामती निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने की अपनी घोषणा से पीछे हट गए हैं। इस सीट से महायुति के उम्मीदवार के रूप में उप मुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं।

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली पार्टी के नेता शिवतारे ने पहले बारामती से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। लेकिन, दो दिन पहले मुंबई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दोनों उप मुख्यमंत्रियों देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार से एक साथ मुलाकात होने के बाद उन्होंने कहा है कि वह पुणे जिले के बारामती से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें