Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Rain Alert: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद; उड़ानें डायवर्ट

मुंबई में सुबह से हो रही लगातार बारिश के बाद भारतीय मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। IMD ने मुंबई में बारिश के बारे में अपडेट साझा करते हुए ठाणे और शहर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। बुधवार शाम को मौसम बुलेटिन में IMD ने कहा कि लोग घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 25 Sep 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है। (Photo ANI)

एजेंसी, मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बारिश (Mumbai Rains) को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मुंबई में भारी बारिश के बाद दो उड़ानों को डायवर्ट किया है, जबकि कई उड़ानों के रद किया जा सकता है।

स्कूल-कॉलेज बंद

बीएमसी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कल सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में कल गुरुवार 26 सितंबर 2024 को छुट्टी घोषित कर दी गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) प्रशासन मुंबईकरों से अनुरोध करता है कि वे केवल आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें।

भारी बारिश की चेतावनी

वहीं, मुंबई पुलिस ने एक्स पर पोस्ट किया कि आईएमडी ने 26 सितंबर की सुबह तक मुंबई और उपनगरों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सभी मुंबईकरों से अनुरोध है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, घर के अंदर ही रहें। कृपया सुरक्षित रहें। किसी भी आपात स्थिति में 100 नंबर डायल करें।

आईएमडी का रेड अलर्ट जारी

IMD ने कहा कि मुंबई और ठाणे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बिजली और तेज हवा चलने की संभावना है। पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की भी भविष्यवाणी की गई है।

कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

बुधवार शाम जारी एक चेतावनी में IMD ने कहा कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, पालघर, नंदुरबार, धुले, जलगांव, सोलापुर और सतारा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली और तेज बारिश के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

सोमवार रात से लगातार हो रही बारिश

मौसम विभाग ने कल के लिए पालघर और नासिक के लिए रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ समय तक मौसम शुष्क रहने के बाद, बुधवार को मुंबई और उसके उपनगरों में सोमवार रात से शुरू हुई बारिश जारी रही।

बुधवार की सुबह, मौसम सुहाना रहा क्योंकि आसमान बादलों से घिरा हुआ था और शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई। आईएमडी ने पहले अपने मौसम बुलेटिन में बुधवार को शहर में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी मौसम एजेंसी ने बुधवार की सुबह अगले 24 घंटों के लिए शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश के साथ गरज के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की थी।

यह भी पढ़ें: Weather: अभी विदा नहीं हुआ है मानसून, पहाड़ों से मैदानों तक बरसेंगे बादल, हिमाचल-उत्तराखंड में दो दिन का अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें