Move to Jagran APP

महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर हादसों पर लगेगी लगाम! हर पांच किमी पर लगाए जाएंगे रंबल स्ट्रीप; अबतक हुईं 3500 दुर्घटनाएं

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (MSRDC) के अनुसार दिसंबर 2022 में एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद से लगभग 3500 सड़क हादसे दर्ज किए गए हैं। सड़क हादसों को देखते हुए फैसला लिया गया है कि एक्सप्रेस-वे पर हर 5 किमी की दूरी पर रंबल स्ट्रिप्स लगाई जाएंगी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 30 Oct 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर हादसों पर लगेगी लगाम! हर पांच किमी पर लगाए जाएंगे रंबल स्ट्रीप (फाइल फोटो)

पीटीआई, छत्रपति संभाजीनगर (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर बढ़ते हादसों को रोकने के लिए राज्य सरकार अब कड़े कदम उठाने जा रही है। महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार अब वाहन चालकों को सतर्क रखने के लिए समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर हर 5 किमी पर रंबल स्ट्रिप्स लगाएगी।

कैरिजवे के किनारे लगेंगी मूर्तियां

समाचार एजेंसी पीटीआई को एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर हाल ही में हुए सड़क हादसे को रोकने के लिए हर 5 किलोमीटर पर रंबल स्ट्रिप्स लगाए जाएंगे। इसके अलावा चालकों को सतर्क रखने के लिए कैरिजवे के किनारे मूर्तियां लगाई जाएंगी।

3,500 सड़क हादसे किए गए दर्ज

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (MSRDC) के अधिकारी ने बताया कि दिसंबर 2022 में एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद से लगभग 3,500 सड़क हादसे दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे में से सिर्फ नागपुर से भारवीर के बीच ही यातायात चल रहा है, जिसकी दूरी 582 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि उद्घाटन के बाद से सितंबर तक लगभग 49 लाख वाहन एक्सप्रेस-वे पर यात्रा कर चुके हैं।

5 किमी की दूरी पर लगाई जाएंगी रंबल स्ट्रिप्स

अधिकारी के अनुसार, सड़क हादसों को देखते हुए फैसला लिया गया है कि एक्सप्रेस-वे पर हर 5 किमी की दूरी पर रंबल स्ट्रिप्स लगाई जाएंगी। वर्तमान में स्ट्रिप्स लगभग 10 किमी की दूरी पर हैं। इसके अलावा वाहनों की रफ्तार पर नजर रखने के लिए कैमरे लगाने की भी योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड कैरिजवे के किनारे मूर्तियां लगाएगा। साथ ही सड़क के किनारे पर चित्र भी बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Dwarka Expressway से एम्स झज्जर की राह होगी आसान, लाखों लोगों को होंगे ये फायदे; ई-भूमि नीति का होगा इस्तेमाल

एक्सप्रेस-वे पर स्पीड कम किए जाने को लेकर अंबादास ने उठाए थे सवाल

इससे पहले महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार की स्पीड कम किए जाने को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने दावा किया था कि समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर चार पहिया वाहनों के लिए गति को 120 किमी/घंटा से घटाकर 100 किमी/घंटा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर इस एक्सप्रेस-वे पर टॉप स्पीड कम कर दी गई तो लोग इसका इस्तेमाल क्यों करेंगे, जिससे प्रोजेक्ट को नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें- Ganga Expressway: किसानों को मिला 600 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा, इन चार जिलों में जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।