Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: भूस्खलन स्थल पर तलाशी अभियान तीसरे दिन फिर शुरू, 86 लोगों का अभी तक नहीं चला पता

महाराष्ट्र में भूस्खलन स्थल पर तलाशी अभियान तीसरे दिन फिर शुरू किया गया। अब तक 86 लोगों का पता नहीं चल सका है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा खोज और बचाव अभियान शनिवार सुबह तीसरे दिन फिर से शुरू हुआ।एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण शुक्रवार शाम करीब छह बजे तलाशी अभियान रोक दिया गया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 22 Jul 2023 12:09 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra: भूस्खलन स्थल पर तलाशी अभियान तीसरे दिन फिर शुरू, 86 लोगों का अभी तक नहीं चला पता

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी गांव में भारी भूस्खलन ने कम से कम 22 लोगों की जान ले ली। 86 ग्रामीणों का पता लगाने के लिए खोज और बचाव अभियान शनिवार को तीसरे दिन फिर से शुरू हुआ। बता दें, 19 जुलाई को खालापुर तहसील के अंतर्गत एक पहाड़ी ढलान पर स्थित आदिवासी गांव में भूस्खलन हुआ।

20 जुलाई की शाम कर मरने वालों की संख्या 16 थी, जो 21 जुलाई को 6 और शव मिलने से 22 हो गई। मृतकों में नौ पुरुष, इतनी ही महिलाएं और चार बच्चे शामिल हैं।अधिकारियों ने बताया कि इस आपदा में एक ही परिवार के नौ सदस्यों की मौत हो गई।

तलाशी अभियान फिर से हुए शुरू

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा खोज और बचाव अभियान शनिवार सुबह तीसरे दिन फिर से शुरू हुआ। एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण शुक्रवार शाम करीब छह बजे तलाशी अभियान रोक दिया गया।

अधिकारी ने बताया, 'एनडीआरएफ की चार टीमों और अन्य एजेंसियों ने आज सुबह ऑपरेशन फिर से शुरू किया।' पहाड़ी ढलान पर स्थित गांव के 48 में से कम से कम 17 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से भूस्खलन के मलबे के नीचे दब गए।

घटना में 3 पशुओं की भी हुई मौत

रायगढ़ जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय के अनुसार, 229 गांव निवासियों में से 22 की मौत हो गई, 10 घायल हो गए, 111 सुरक्षित थे और 86 व्यक्तियों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। शुक्रवार को जिन छह पीड़ितों के शव निकाले गए, उनमें से तीन पुरुष और तीन महिलाएं थीं।

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में चार बच्चे शामिल हैं, जिनकी उम्र छह महीने से चार साल के बीच है। उन्होंने बताया कि इस घटना में मरने वाले एक परिवार के नौ सदस्यों में एक तीन साल का लड़का और उसकी छह महीने की बहन भी शामिल है। घटना में तीन पशुधन की भी मौत हो गई, जबकि 21 पशुओं को बचा लिया गया।

मैन्युअल रूप से चलाया जा रहा बचाव अभियान

अधिकारियों ने कहा कि लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल इरशालगढ़ किले की अनदेखी वाले इस गांव में पक्की सड़क नहीं है, इसलिए मिट्टी खोदने वाली मशीनों और खुदाई करने वालों को आसानी से नहीं ले जाया जा सकता है और बचाव अभियान मैन्युअल रूप से चलाया जा रहा है।

कोंकण डिवीजन के प्रचार उप निदेशक के कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जीवित बचे लोगों के लिए पारगमन शिविरों के रूप में उपयोग करने के लिए 60 कंटेनरों की मांग की गई है और उनमें से 40 पहले ही स्थान पर पहुंच चुके हैं। इसके अलावा, साइट पर 20 अस्थायी शौचालय और इतनी ही संख्या में बाथरूम तैयार किए गए हैं।

शिंदे सरकार ने दिए ये आदेश

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा को बताया कि भूस्खलन की घटना के मद्देनजर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने का फैसला किया है। 22 जुलाई, 2021 को रायगढ़ जिले की महाड तहसील के तलिये गांव में भारी भूस्खलन में 87 लोगों की जान चली गई थी।