Move to Jagran APP

Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में होगा चुनाव, पढ़ें रिजल्ट की तारीख

Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024 Dates महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 20 नवंबर को राज्य में चुनाव होगा। मौजूदा समय में महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो 288 विधानसभा सीटों में सत्तापक्ष यानी महायुति गठबंधन के पास 218 सीटें हैं। महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी दल और महायुति गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024: 20 नवंबर को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो चुका है। चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है। प्रदेश में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार प्रेस कॉन्फेंस में तारीख का एलान किया। 288 सीटें पर विधानसभा चुनाव होना है। वहीं, 23 नवंबर को मतगणना होगी।

महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को नामांकन तारीख

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में नामांकन करने की तारीख 22 अक्टूबर तय की है। वहीं इसकी आखिरी तारीख 29 अक्टूबर रखी गई। वही नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 4 नवंबर है और वोटिंग की तारीख 20 नवंबर और नतीजों की तारीख 23 नंवबर है।

मौजूदा समय में महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो 288 विधानसभा सीटों में सत्तापक्ष यानी महायुति गठबंधन के पास 218 सीटें हैं।

सीट शेयरिंग को लेकर दोनों दलों की क्या है फॉर्मूला? 

खबरों के मुताबिक, भाजपा 140-150 सीटों के बीच कहीं भी चुनाव लड़ सकती है। शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 80 सीटों पर लड़ने की संभावना है, जबकि एनसीपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

महाअघाड़ी दल की तो महाराष्ट्र में कांग्रेस कम से कम 110 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। इतना ही नहीं सीएम पद पर भी कांग्रेस की नजर है।

वहीं, उद्धव की पार्टी शिवसेना 90-95 और एनसीपी शरद पवार 80-85 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सेंट्रल मुंबई सहित कुछ अल्पसंख्यक सीटों पर शिवसेना (यूबीटी) अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है।

सीएम शिंदे ने सरकारी कर्मचारियों को दी बोनस 

चुनाव की घोषणा से चंद मिनट पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने निचले स्तर के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की। बीएमसी कर्मचारियों को 29 हजार रुपये बोनस देने की घोषणा की गई है। यह पिछले साल से तीन हजार ज्यादा है। किंडरगार्टन शिक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं को भी बोनस मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, 2 चरणों में होगी वोटिंग; 23 नवंबर को नतीजे

यह भी पढ़ें: UP Bypolls: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान, 23 को होगी काउंटिंग

यह भी पढ़ें: Maharashtra Election 2024: कभी अपने हुए बेगाने तो कभी दुश्मन बने दोस्त, पांच साल तक सत्ता के लिए खूब हुई उठापटक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें